Sports

स्पोर्ट्स डेस्कः क्रिसमिस त्योहार के दिन इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर एलिस्टर कुक का जन्म हुआ था। 25 दिसंबर 1984 को जन्मे कुक अब 34 साल के हो गए हैं। कुक ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 2006 में की और इस साल के मध्य में संन्यास लिया। उन्होंने अपने 12 साल के करियर के दाैरान कुछ ऐसे रिकाॅर्ड्स अपने नाम किए जिसके कारण वह आज इंग्लैंड के महान क्रिकेटर कहलाते हैं। क्या हैं वो रिकाॅर्ड्स. आइए जानें- 

संगकारा को छोड़ा पीछे
कुक ने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा को पीछे छोड़ा है। संगकारा ने 134 मैचों में 38 शतक और 52 अर्धशतक के साथ 12,400 रन बनाए हैं। वहीं कुक के नाम 161 मैचों में 46.95 की औसत से 12,472 रन दर्ज हैं, जिसमें 33 शतक और 57 अर्धशतक शामिल हैं। कुक इंग्लैंड के इकलाैते बल्लेबाज हैं जिनके नाम 12 हजार से अधिक रन दर्ज हैं।"
Alastair Cook image

भारत के खिलाफ सात टेस्ट शतक
कुक भारत के खिलाफ 7 टेस्ट शतक लगाने वाले इकलाैते इंग्लिश बैट्समैन हैं। कुक से पहले केविन पीटरसन ने भारत के खिलाफ इंग्लैंड की तरफ से 6 शतक लगाए थे। वहीं इयान बोथम और ग्राहम गूच ने 5-5 शतक जमाए।

इस मामले में भी नंबर वन
कुक बाएं हाथ के पहले ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाए। उनसे पहले संगकारा ने बनाए थे। वहीं ब्रायन लारा ने 11,953, शिवनारायण चंद्रपॉल ने 11867 एलन बॉर्डर ने 11,174 रन बनाए हैं।
Alastair Cook image

ऐसा करने वाले इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज
कुक अपने पहले और आखिरी टेस्ट में शतक लगाने वाले इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। कुक से पहले ऑस्ट्रेलिया के तीन बल्लेबाज पोन्सफोर्ड, ग्रेग चैपल और रेजिनेल्ड डफ ने ऐसा किया था जबकि भारत के मोहम्मद अजहरुद्दीन इस लिस्ट में अकेले भारतीय हैं। साल 2006 में अपने डेब्यू मैच में भारत के खिलाफ कुक ने पहली पारी में 60 रन जबकि दूसरी पारी में 104 रनों की शानदार पारी खेली थी। वहीं भारत के ही खिलाफ अपने अंतिम टेस्ट की पहली पारी में 71 और दूसरी पारी में 147 रनों की पारी खेली थी।
Alastair Cook image

इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक शतकीय साझेदारियां
जो कारनामा इंग्लैंड के लिए कुक कर गए वो शायद की कोई कर पाए। कुक इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक शतकीय साझेदारियां करने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने अपने आखिरी टेस्ट में जो रूट के साथ 259 रनों की साझेदारी की। इसी के साथ यह कुक द्वारा इंग्लैंड के लिए 77वीं 100 रनों से ज्यादा की साझेदारी रही। इस मामले में राहुल द्रविड़ पहले नंबर पर हैं, जिन्होंने 88 बार 100 या इससे अधिक रनों की साझेदारियां कीं।