Sports

खेल डैस्क : क्रिकेट विश्व कप 2023 (Cricket World Cup 2023) के तहत दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई ऑलराऊंडर ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) ने नीदरलैंड्स के खिलाफ 40 गेंदों पर शतक जड़कर विश्व रिकॉर्ड बना दिया। टीम को 309 रन से जीत मिलने के बाद मैक्सवेल ने कहा कि यह वास्तव में मेरे दिमाग में नहीं था। मैं आखिरी ओवरों में खुद स्ट्राइक पर रहने के बारे में सोच रहा था। आज मेरी तबीयत ठीक नहीं थी। एक समय तो मैं बल्लेबाजी नहीं करने के बारे में भी सोच रहा था।

 


मैक्सवेल ने कहा कि मुझे लगता है कि जब 5 ओवर बचे थे तब मैंने पैट (कमिंस) से कहा था कि मैं जितना संभव हो सके उतनी स्ट्राइक लूंगा। मैं एक रन लेने की जगह ज्यादा स्ट्राइक अपने पास रखना चाहता हूं। मुझे लगता है कि ऐसे मैदान पर अगर आप किसी गेंदबाज पर दबाव बनाएंगे तो वह गलतियां करेगा। मैंने 49वें ओवर में ऐसा ही किया। मैंने उसकी (बास डी लीडे) अच्छी गेंदों पर बड़ा शॉट खेल कर उसे गलती करने पर मजबूर किया। मुझे लगता है कि आखिर में मेरी रणनीति कारगर रही। मैं काफी भाग्यशाली था कि आखिरी ओवरों में कुछ फुलटॉस गेंद मिलीं।

 

World Record, Glenn Maxwell, cricket world cup 2023, AUS vs NED, विश्व रिकॉर्ड, ग्लेन मैक्सवेल, क्रिकेट विश्व कप 2023, AUS बनाम NED

 


इस हरफनमौला ने कहा कि लोग मेरे पिछले 20 एकदिवसीय मैचों के बारे में बात करते हैं, लेकिन मैंने यह 20 मैच अलग-अलग महाद्वीपों में 6 साल से अधिक समय के अंतराल में खेले है। मैक्सवेल ने कहा कि उनकी तबीयत थोड़ी नासाज है और वह इस मुकाबले में बल्लेबाजी नहीं करना चाहते थे। उन्होंने कहा कि मैं पूरी तरह ठीक नहीं हूं, जब ड्रेसिंग रूम में था तब बल्लेबाजी नहीं करना चाहता था। जब मैं यहां पहुंचा तो मुझे ठंड लग रही थी और आज क्रीज पर आने से पहले खुद से ज्यादा उम्मीदें नहीं थी।

 

 


वहीं, अपनी फॉर्म पर उठते सवालों पर मैक्सवेल ने कहा कि मुझे लगता है कि मैंने पिछले कुछ वर्षों में आईपीएल के दौरान भारत में नियमित रूप से रन बनाए हैं, इसलिए मैं उन लोगों के बारे में बहुत चिंतित नहीं हूं जो कहते हैं कि मैंने एकदिवसीय क्रिकेट में रन नहीं बनाए हैं। उन्होंने कहा कि मुझे पता है कि जब मैं अच्छा करूंगा तो टीम के जीतने की संभावना बढ़ेगी। इस साल आईपीएल के दौरान भारत में थोड़ी सफलता मिलने के बाद, मैं इस विश्व कप के दौरान आत्मविश्वास से भरा हुआ भारत आया हूं। मैंने अभ्यास मैच में भी पाकिस्तान के खिलाफ 70 रन बनाकर अच्छी शुरुआत की थी।

 

World Record, Glenn Maxwell, cricket world cup 2023, AUS vs NED, विश्व रिकॉर्ड, ग्लेन मैक्सवेल, क्रिकेट विश्व कप 2023, AUS बनाम NED


विश्व कप में सबसे तेज शतक (गेंदों का सामना करके)
40 - ग्लेन मैक्सवेल बनाम नीदरलैंड, दिल्ली, 2023
49 - एडेन मार्कराम बनाम श्रीलंका, दिल्ली 2023
50 - केविन ओ'ब्रायन बनाम इंग्लैंड, बेंगलुरु 2011
51 - ग्लेन मैक्सवेल बनाम श्रीलंका, सिडनी 2015
52 - एबी डिविलियर्स बनाम वेस्टइंडीज, सिडनी 2015
मैक्सवेल का यह क्रिकेट विश्व कप इतिहास में दूसरा शतक है। इससे पहले 2015 विश्व कप में उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 51 गेंदों पर शतक लगाया था। विश्व कप में सबसे तेज शतक लगाने में 2 साऊथ अफ्रीका, 2 ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज हैं।

 


मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहले खेलते हुए डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ ने बुरी शुरूआत से उभारा जब मिचेल मार्श महज 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे। वार्नर ने 93 गेंदों पर 11 चौके और 3 छक्कों की मदद से 104, स्मिथ ने 68 गेंदों पर 71, मार्नेस लाबुछेन ने 47 गेंदों पर 7 चौके और 2 छक्कों की मदद से 62 रन बनाए। मैक्सवेल ने मध्यक्रम में टीम का बागडोर संभाली और 44 गेंदों पर 9 चौके और 8 छक्कों की मदद से 106 रन बना दिए। पैट कमिंस 12 रन बनाकर नाबाद रहे। नीदरलैंड के गेंदबाज लोगन वेन बीक 74 गेंदों पर 4 विकेट लेने में सफल रहे। इसी तरह बास डी लीडे ने 115 रन देकर 2 विकेट लीं। जवाब में खेलने उतरी नीदरलैंड की टीम 90 रन पर ही ऑलआऊट हो गई। ऑस्ट्रेलिया ने रिकॉर्ड 309 रन से यह मैच जीता। 


दोनों टीमों की प्लेइंग 11 
नीदरलैंड्स :
विक्रमजीत सिंह, मैक्स ओ'डॉउड, कॉलिन एकरमैन, बास डी लीडे, तेजा निदामानुरु, स्कॉट एडवर्ड्स (विकेटकीपर/कप्तान), साइब्रैंड एंगेलब्रेक्ट, लोगान वैन बीक, रूलोफ वैन डेर मेरवे, आर्यन दत्त, पॉल वैन मीकेरेन।
ऑस्ट्रेलिया : डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, कैमरून ग्रीन, पैट कमिंस (कप्तान), मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, एडम जम्पा।