Sports

चटगांव : सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज (145) और इब्राहीम जादरान (100) के शतकों की बदौलत अफगानिस्तान ने दूसरे एकदिवसीय मैच में शनिवार को बांग्लादेश को 142 रन से रौंदकर तीन मैचों की शृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली। अफगानिस्तान ने बांग्लादेश के सामने 332 रन का विशाल लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में बांग्लादेश 189 रन पर ऑलआउट हो गई। 

अफगानिस्तान ने बांग्लादेश में पहली बार वनडे सीरीज जीती है। यह घरेलू सरज़मीन पर पिछली 10 एकदिवसीय श्रृंखलाओं में बांग्लादेश की केवल दूसरी हार है। इससे पहले इंग्लैंड ने उसे मार्च 2023 में 2-1 से हराया था। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया लेकिन गुरबाज़-ज़ादरान की जोड़ी ने पहले विकेट के लिये 256 रन की विशालकाय साझेदारी करके मेज़बान टीम के हौसले पस्त कर दिए। 

गुरबाज ने अपने एकदिवसीय करियर का तीसरा शतक जड़ते हुए 125 गेंद पर 13 चौकों और आठ छक्कों के साथ ताबड़तोड़ 145 रन बनाए। जादरान ने चौथा वनडे सैकड़ा जमाते हुए 119 गेंद पर नौ चौकों और एक छक्के सहित 100 रन की पारी खेली। दोनों बल्लेबाज़ों ने अफगानिस्तान के लिए एकदिवसीय क्रिकेट की सबसे बड़ी साझेदारी की। आने वाले बल्लेबाज़ अंतिम ओवरों में प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर सके, लेकिन यह साझेदारी अफगानिस्तान को 50 ओवर में 331/9 के स्कोर तक पहुंचाने के लिये काफी थी। 

यह स्कोर अंतत: बांग्लादेश के लिए बहुत बड़ा साबित हुआ। मेज़बान टीम के लिये विकेटकीपर मुश्फिकुर रहीम ने 85 गेंद पर छह चौके लगाकर 69 रन बनाये, लेकिन उन्हें किसी जोड़ीदार का साथ नहीं मिला। बांग्लादेश के पांच बल्लेबाज़ दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके और 11वें नंबर के बल्लेबाज़ इबादत हुसैन के रिटायर हटर् होने के बाद मेज़बान टीम की पारी 189/9 के स्कोर पर समाप्त हो गई।