Sports

काबुल : हाल ही में अफगानिस्तान की राष्ट्रीय टीम से बाहर हुए सलामी बल्लेबाज उस्मान गनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से विराम लेने की घोषणा करते हुए मंगलवार को कहा कि अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) का नेतृत्व ‘भ्रष्ट' है और वह वापसी से पहले सही प्रबंधन और चयन समिति का उत्सुकता से इंतजार करेंगे। 

गनी ने ट्वीट किया, ‘अच्छी तरह विचार करने के बाद मैंने अफगानिस्तान क्रिकेट से विराम लेने का फैसला किया है। क्रिकेट बोर्ड में भ्रष्ट नेतृत्व ने मुझे पीछे हटने के लिए मजबूर किया है। मैं अपनी कड़ी मेहनत जारी रखूंगा और सही प्रबंधन एवं चयन समिति के गठन का उत्सुकता से इंतजार करूंगा। एक बार ऐसा हो जाए तो मैं गर्व से अफगानिस्तान के लिए खेलने के लिए वापस आऊंगा। तब तक मैं अपने प्रिय राष्ट्र का प्रतिनिधित्व करने से खुद को पीछे हटा रहा हूं।' 

गनी ने आखिरी बार मार्च 2023 में पाकिस्तान के खिलाफ एक टी20 सीरीज में अफगानिस्तान का प्रतिनिधित्व किया था, जिसमें वह सात और 15 रन के स्कोर ही बना सके थे। गनी ने पिछले दो वर्षों में 11 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 23.50 के औसत और 99.15 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। साल 2014 में पदार्पण करने वाले गनी ने 50 ओवर प्रारूप में अपनी जगह खोने से पहले आखिरी बार 2022 में एकदिवसीय मैच खेला था। 

हाल ही में बंगलादेश में टी20 अंतरराष्ट्रीय शृंखला से बाहर किए जाने के बाद वह प्रभावी रूप से सीमित क्रिकेट से बाहर हो गये हैं, जबकि टेस्ट क्रिकेट में वह कभी अपनी जगह नहीं बना सके। गनी ने कहा कि उन्होंने एसीबी के अध्यक्ष मीरवाइज अशरफ से मिलने के कई प्रयास किये, लेकिन ‘वह अनुपलब्ध रहे।' गनी ने सभी प्रारूपों से बाहर किए जाने का ‘संतोषजनक कारण' नहीं देने के लिये नये मुख्य चयनकर्ता असदुल्ला खान की भी आलोचना की। 

उल्लेखनीय है कि अफगानिस्तान की टीम में गनी की जगह अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद ने ली है। शहजाद अपनी फिटनेस में सुधार और घरेलू सकिर्ट में लगातार रन बनाकर 19 महीने के अंतराल के बाद टीम में लौटे हैं। उन्होंने ग्रीन अफगानिस्तान वनडे कप में 44 की औसत से 264 रन बनाए और क्षेत्रीय मिवाइस नीका तीन दिवसीय टूर्नामेंट में 88 की औसत से 440 रन बनाए। अफगानिस्तान और बंगलादेश बुधवार से शुरू होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय शृंखला में एक-दूसरे का सामना करेंगे। इसके बाद दोनों टीमें तीन टी20 मैचों की श्रृंखला में आमने-सामने होंगी।