Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : साल 2022 में क्रिकेट की दुनिया का विवादों से नाता रहा और इनमें से कुछ विवादों ने सबको हिलाकर रख दिया। इस साल कुछ क्रिकेटरों पर बेहद गंभीर आरोप लगे और वह उसकी सजा भुगत रहे है। साल के अंत में हम इस साल के पांच बड़े विवाद की बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने सबको झकझोर के रख दिया।

1. दनुष्का गुणाथिलाका का ऑस्ट्रेलिया में यौन शोषण मामला

PunjabKesari

ऑसट्रेलिया में इस साल टी20 विश्व कप को दौरान श्रीलंकाई खिलाड़ी दनुष्का गुणाथिलका विवादों में उस वक्त फंस गए, जब उनपर एक लड़की ने यौन शोषण का आरोप लगाया। गुणाथिलका इस लड़की से डेटिंग ऐप के जरिए चैटिंग कर रहे थे और उन्होंन लड़की के साथ कई बार मुलाकात भी की थी। मुलाकात के बाद लड़की ने आरोप लगाया था कि गुणाथिलका ने उनके साथ कई बार यौन शोषण किया और इसके बाद उनका गला दबाने की कोशिश भी की। श्रीलंकाई क्रिकेटर ऑस्ट्रेलिया में ही है और उनका केस अभी भी चल रहा है। उन्हें 11 दिन जेल में रहना पड़ा था और इसके बाद अदालत ने शर्तों के साथ उन्हें जमानत दे दी थी। उनके केस की सुनवाई अभी जनवरी महीने में होनी है। इस पूरी घटना के बाद श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें निलंबित कर दिया था।

2. संदीप लमिछाने का यौन शोषण मामला

PunjabKesari

नेपाली क्रिकेटर संदीप लामिछाने पर भी इस साल रेप का आरोप लग चुका है। उनपर 17 साल की लड़की ने नेपााल में ही रेप का आरोप लगाया था, इन आरोपों के बाद लामिछाने देश से फरार चल रहे थे। उनके खिलाफ नेपाल में गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया था। कुछ समय बाद वह नेपाल पहुंचे थे, यहां उन्हें  एयरपोर्ट से ही गिरफ्तार कर लिया गया था।

3. विराट कोहली के होटल के कमरे का वीडियो वायरल

PunjabKesari

ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्वव कप के दौरान विराट कोहली की गैर-मौजूदगी में एक अनजान शख्स उनके होटल के कमरे में घूस गया था और उस शख्स ने विराट के होटल के कमरे की वीडियो को रिकॉर्ड करके इंटरनेट पर वायर कर दिया। यह पूरा मामला क्राउन होटल में हुआ था, जब भारतीय टीम होटल में रूकी हुई थी। इस पूरे मामले के बाद होटल ने वीडियो बनाने वाले शख्स को पहचान कर उसपर कार्रवाई की थी, यह शख्स होटल का एक कर्मचारी ही थी। विराट ने इस मामले पर कोई कानूनी शिकायत दर्ज कराने से मना कर दिया था।

4. दीप्ति शर्मा रन आउट

PunjabKesari

भारतीय महिला टीम ने इस साल इंग्लैंड का दौरा दिया और इस दौरे पर तीन मैचों की वनडे सीरीज में हिस्सा लिया था। इस दौरे के आखिरी वनेड मैच में भारतीय गेंदबाज दीप्ति शर्मा ने इंग्लैंड की बल्लेबाज डीन चार्लोट को नॉन-स्ट्राइकर एंड पर रन आउट कर दिया था। इस पर कई क्रिकेटरों ने नाराजगी जताई थी, जबकि कई क्रिकेटरों ने इसे सही करार दिया था। इस मामले के बाद पूरे क्रिकेट जगत में बहस छिड़ गई कि मांकडिंग रन आउट को नियमों में शामिल किया जाना चाहिए या नहीं। हालांकि, आईसीसी ने मांकडिंग रन आउट नियम को जायज करार दिया था और यह नियम क्रिकेट का हिस्सा है।

5. रमीज राजा को पीसीबी अध्यक्ष की कुर्सी से हटाया गया

PunjabKesari

पाकिस्तान क्रिकेट इस साल कई विवादों में रहा। पूरे साल क्रिकेटरों के प्रदर्शन पर सवाल उठाए गए और इस दौरान टीम सेलेक्शन पर भी खूब आलोचना हुई। इस साल पाकिस्तान क्रिकेट का सबसे बड़ी विवाद तब खड़ा हो गया, जब पीसीबी अध्यभ रमीज रजा को उनके पद से बर्खास्त कर दिया गया और उनकी जगह नजम सेठी को जिम्मेदारी सौंपी गई। इस मामले के बाद कई लोगों ने इस फैसले पर सवाल उठाए और यह विवाद अभी भी खत्म नहीं हुआ है।