Sports

नई दिल्ली ( निकलेश जैन ) इस वर्ष 10 से 23 सितंबर के दौरान होने वाले 45वें शतरंज ओलंपियाड के लिए भारतीय टीम की घोषणा जून के पहले सप्ताह के दौरान की जा सकती है , दो माह पहले अखिल भारतीय शतरंज संघ नें टीम के चयन के लिए कौन से मापदंड होंगे इसकी घोषणा कर दी थी । इसके अनुसार खिलाड़ियों को जनवरी से मई के दौरान कम से कम 9 क्लासिकल मुक़ाबले खेलने आवश्यक था और अप्रैल, मई और जून की आधिकारिक क्लासिकल फीडे रेटिंग के औसत के आधार पर भारतीय टीम के चयन को आधार बनाया जाएगा ।

वैसे तो जून की रेटिंग सामने आने में अभी करीब एक सप्ताह है पर उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर भारतीय टीम की तस्वीर साफ नजर आ रही है और पिछले बार दोनों वर्गो में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम इस बार भारतीय शतरंज इतिहास की सबसे मजबूत टीम होने की संभावना साफ नजर आ रही है ।

पुरुष टीम में अर्जुन एरिगासी , डी गुकेश , आर प्रज्ञानन्दा , विदित गुजराती और पेंटाला हरीकृष्णा तो महिला वर्ग में कोनेरु हम्पी , हरिका द्रोणावल्ली , आर वैशाली , दिव्या देशमुख और वन्तिका अग्रवाल का चयन फिलहाल तय नजर आ रहा है , हालांकि किसी खिलाड़ी के उपलब्ध ना होने या नाम वापस लेने पर अन्य खिलाड़ियों की टीम में स्थान मिल सकता है ।