Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : आईपीएल 2023 के 68वें मैच में लखनऊ सुपर जाएंट्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 1 रन से जीत हासिल कर ली है। इसी के साथ अब ये साफ हो चुका है कि आईपीएल 2023 के प्लेऑफ में कौन सी टीमों के बीच मैच कब-कहां होंगे।

3 टीमों की जगह पक्की

इस सीजन में गुजरात टाइटंस पहली टीम रही, जिसने सबसे पहले प्लेऑफ में जगह बनाई। गुजरात के 14 मैचों में 18 अंक रहे। वहीं चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने आखिरी लीग मैच में दिल्ली कैपिटल्स को हराकर 14 मैचों में 17 अंक लेकर दूसरा स्थान हासिल किया। वहीं तीसरी टीम कोलकाता रही, जिसके 14 मैचों में 17 रहे, लेकिन उसकी नेट रन रेट चेन्नई से कम है। 

ये होगी चाैथी टीम

वहीं अब ये भी साफ हो गया कि चौथी टीम के रूप में कौन सी टीम आ सकती है। अब आरसीबी, मुंबई इंडियंस के पास प्लेऑफ में आने का मौका है। इन दोनों टीमों का 1-1 मैच बचा है। आरसीबी की टक्कर गुजरात टाइटंस से होगी तो मुंबई की टक्कर सनराइजर्स हैदराबाद से होगी। इन दोनों में जो टीम हारेगी वो बाहर हो जाएगी और जो जीतेगी वो 16 अंक के साथ अंदर आ जाएगी। वहीं अगर दोनों टीमों ने अपने-अपने मैच जीत लिए तो फिर जिस टीम की नेट रन रेट ज्यादा होगी वो अंदर आएगी। फिलहाल आरसीबी की नेट रन रेट +0.180 है तो मुंबई की -0.128 है। अगर इन दोनों टीमों को बड़ी हार मिलती है तो फिर राजस्थान रॉयल्स 14 अंक के साथ अच्छी नेट रन रेट के आधार पर अंदर आ सकता है। राजस्थान के 14 मैचों में +0.148 नेट रन रेट के साथ 14 अंक हैं। 

इन टीमों के बीच होंगे प्लेऑफ मैच
- क्वालिफायर 1 मैच 23 मई को गुजरात बनाम चेन्नई के बीच होगा। यह मैच चेन्नई के होम ग्राउंड चिन्नास्वामी स्टेडियम में शाम साढ़े सात बजे खेला जाएगा।
- इसके बाद 24 मई को केकेआर एलिमिनेटर मैच में भिड़ेगी। उसका मैच आरसीबी या मुंबई में से किसी एक टीम के साथ होगा। यह मैच भी चेन्नई में शाम को खेला जाएगा।
-  फिर क्वालिफायर 2 में क्वालिफायर 1 में हारने वाली टीम और एलिमिनेटर में विजेता रहने वाली टीम के बीच होगा। यह मैच 26 को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शाम साढ़े सात बजे होगा।
- इसके बाद फाइनल मैच 28 मई को क्ववालिफायर 1 में जीतने वाली और क्वालिफायर 2 में जीतने वाली टीम के बीच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शाम साढ़े सात बजे होगा।