Sports

सेंट लुईस ,अमेरिका ( निकलेश जैन ) में चल रहे विश्व महिला शतरंज के सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में से एक केर्न्स कप इंटरनेशनल के छठे राउंड में जीत दर्ज करते हुए भारत की शीर्ष महिला खिलाड़ी कोनेरु हम्पी शीर्ष पर पहुँच गयी है और मौजूदा विश्व चैम्पियन जु वेंजून के साथ सयुंक्त बढ़त में शामिल हो गयी है । पिछले दोन राउंड में हम्पी नें लगातार दो जीत दर्ज करते हुए दो सबसे आगे चल रहे खिलाड़ियों को पीछे किया है । पिछले राउंड में जहां उन्होने जॉर्जिया की नाना दगनिडजे को पीछे किया तो इस राउंड में उनके सामने थी रूस की पूर्व विश्व चैम्पियन अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टिनीयुक । सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए कोनेरु नें निमजों इंडियन ओपनिंग में अच्छी शुरुआत की और 18 वी चाल में वजीर के खेल से बाहर जाने के बाद वह थोड़ी बेहतर स्थिति में नजर आ रही थी पर बाद में खेल में सिर्फ 5-5 प्यादे और घोड़े रह गए और मुक़ाबला लगभग ड्रॉ नजर आ रहा था पर एंडगेम में कोस्टेनियुक गलत चाले चलती चली गयी और हम्पी नें 61 चालों में जीत दर्ज कर ली । 

देखे हम्पी की इस जीत का विडियो विश्लेषण - हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

PunjabKesari
भारत की दूसरी शीर्ष खिलाड़ी हरिका द्रोणावल्ली नें विश्व चैम्पियन जु वेंजून से मुक़ाबला ड्रॉ खेला और उनके खिलाफ अपने अच्छे रिकार्ड को बरकरार रखा । किंग्स इंडियन ओपनिंग में काले मोहरो से खेलते हुए हरिका नें हाथी के एंडगेम में वेंजून को ड्रॉ मानने पर विवश कर दिया । 
अन्य परिणामों में अमेरिका की यिप करिसा नें रूस की गुनिना वालेंटीना को पराजित करते हुए लगातार अपनी दूसरी जीत दर्ज की । अलखाइन डिफेंस में हुए इस मुक़ाबले में सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए यिप नें 54 चालों में बाजी अपने नाम की । 
रूस की मौजूदा विश्व ब्लिट्ज़ चैम्पियन लागनों काटेरयना नें जॉर्जिया की नाना दगनिडजे से अपनी बाजी ड्रॉ खेली । सिसिलियन ओपनिंग में हुए इस मुक़ाबले में ऊंट के एंडगेम में 31 चालों में दोनों खिलाड़ी अंक बांटने पर सहमत हो गयी । 
उक्रेन की मारिया मुजयचूक बहुत कोशिश करने के बाद भी अमेरिका की इरिना कृश के खिलाफ जीत दर्ज नहीं कर सकी । सिसिलियन कान में हुए इस मुक़ाबले में 59 चालों में बाजी विरोधी रंग के ऊँटो की वजह से अनिर्णीत रही । 

PunjabKesari

.
.
.
.
.