Sports

जालन्धर (जसमीत सिंह) : न्यूलैंड्स के मैदान पर 16 साल पहले आज ही के दिन यानी 22 फरवरी 2003 को पाकिस्तान के शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) दुनिया की सबसे तेज गेंद फेंकने वाले बॉलर बन गए थे। अख्तर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे इंगलैंड टीम के सलामी बल्लेबाज निक नाइट (Nick Knight) को यह गेंद फेंकी थी। हालाकि मैच के दौरान अख्तर काफी महंगे साबित हुए थे। उन्होंने 9 ओवर में एक मेडन फेंककर 63 रन देकर सिर्फ एक विकेट ली थी। लेकिन उनके द्वारा फेंकी गई सबसे तेज गेंद की चर्चा 2003 के पूरे क्रिकेट विश्व कप में होती रही।

शोएब अख्तर ने तेज गेंद फेंकने के बाद कहा था-

16 year completed for Shoaib akhtar 161.3kmph fastest ball

मेरे लिए यह मायने नहीं रखता कि कोई स्पीड गन को पहचानता है या नहीं। मेरे लिए, यह संतोषजनक है कि मैंने सबसे तेज गेंद फेंकी है। 
देखें वीडियो-

शोएब अख्तर द्वारा रिकॉर्ड तोडऩे पर यह बोले थे जैफ

16 year completed for Shoaib akhtar 161.3kmph fastest ball
शोएब से पहले सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड जैफ थॉम्पसन के नाम था। शोएब द्वारा रिकॉर्ड तोडऩे पर उन्होंने कहा- मुझे लगता है कि दृष्टिकोण के मामले में मेरे और शोएब के बीच कई समानताएं हैं। वह मेरी ही तरह तेज गेंदबाजी करना पसंद करता है। मैंने कभी इनस्विंगर, आउटस्विंगर, यॉर्कर के बारेमें कभी परवाह नहीं की। मुझे लगता है कि लोगों को एक्सप्रेस फास्ट डिलीवरी देखने में भी मजा आता है।

पाकिस्तान को मिली थी मैच में 112 रनों से हार

16 year completed for Shoaib akhtar 161.3kmph fastest ball
उक्त मैच भले ही शोएब अख्तर की तेज गेंदबाजी के लिए जाना गया लेकिन उक्त मैच पाकिस्तान के लिए अच्छा नहीं रहा। इंगलैंड को 246 रनों पर रोकने के बाद पाकिस्तान के बल्लेबाज इंगलैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और सी व्हाइट के आगे घुटने टेकते नजर आए। इस तरह इंगलैंड ने 112 रनों से मैच जीत लिया। 4 विकेट लेने वाले जेम्स एंडरसन मैन ऑफ द मैच रहे।

शोएब अख्तर बल्ले से भी लाए थे तूफान

16 year completed for Shoaib akhtar 161.3kmph fastest ball
पहली पारी में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले अख्तर जब बल्लेबाजी करने आए तो उन्होंने इंगलैंड के गेंदबाजों की खूब धज्जियां उड़ाईं। वह 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए थे। उन्होंने 22 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्कों की मदद से 43 रन बनाए। यह स्कोर किसी भी पाकिस्तानी बल्लेबाज का मैच में टॉप स्कोर था।