Sports
मुंबई, 22 अप्रैल (भाषा) कार्यवाहक कप्तान सैम कुरेन की ताबड़तोड़ अर्धशतकीय पारी और हरप्रीत भाटिया के साथ पांचवें विकेट के लिए 50 गेंद में 92 रन की साझेदारी के बाद अर्शदीप सिंह (चार ओवर में 29 रन पर चार विकेट)  की शानदार गेंदबाजी के दम पर पंजाब किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग टी20 मैच में शनिवार को यहां मुंबई इंडियंस को 13 रन से शिकस्त दी।
मुंबई को आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रन की जरूरत थी लेकिन अर्शदीप सिंह ने लगातार गेंदों पर तिलक वर्मा (तीन) और नेहाल वढेरा (शून्य) को बोल्ड करने के साथ सिर्फ दो रन दिये। उन्होंने इससे पहले इशान किशन (एक रन) और सूर्यकुमार यादव (26 गेंद में 57 रन) का भी विकेट चटकाया।
पंजाब ने आठ विकेट पर 214 रन बनाने के बाद मुंबई को छह विकेट पर 201 रन पर रोक दिया।
कुरेन ने 29 गेंद में 55 रन की पारी में पांच चौके और चार छक्के लगाये जबकि भाटिया ने 28 गेंद में 41 रन की पारी के दौरान चार चौके और दो छक्के मारे। जितेश शर्मा ने सात गेंद में चार छक्के जड़ 25 रन बनाये जिससे पंजाब ने आखिरी पांच ओवरों में 96 रन बटोरे।
मुंबई इंडियंस के लिए पीयूष चावला सबसे सफल गेंदबाज रहे उन्होंने तीन ओवर में 15 रन देकर दो विकेट लिये। जेसन बेहरनडोर्फ, कैमरून ग्रीन, जोफ्रा आर्चर और अर्जुन तेंदुलकर को भी एक-एक सफलता मिली लेकिन ये सभी गेंदबाज महंगे साबित हुए। 
लक्ष्य का पीछा करते हुए कैमरून ग्रीन और सूर्यकुमार की अर्धशतकीय पारियों और दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 36 गेंद में 75 रन की साझेदारी कर मैच के रोमांच को बढ़ा दिया।

ग्रीन ने 43 गेंद की पारी में छह चौके और तीन छक्के की मदद से 67 रन बनाये जबकि सूर्यकुमार ने 26 गेंद में 57 रन की तूफानी पारी में सात चौके और तीन छक्के जड़े।
ग्रीन ने इससे पहले कप्तान रोहित शर्मा के साथ दूसरे विकेट के लिए 50 गेंद में 76 रन की साझेदारी की। रोहित ने 27 गेंद में 44 रन की पारी में चार चौके और तीन छक्के लगाये।
लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई को दूसरे ओवर में इशान किशन (चार गेंद में एक रन) के आउट होने से झटका लगा। वह अर्शदीप सिंह का शिकार बने।

क्रीज पर आये ग्रीन ने हरप्रीत बराड़ की गेंद को दर्शकों के पास भेजकर अपना हाथ खोला तो रोहित ने अर्शदीप और फिर कुरेन के खिलाफ छक्के लगाये। पावर प्ले में टीम ने एक विकेट पर 54 रन बनाकर अच्छी शुरुआत करायी।
रोहित ने इस बीच नौवें ओवर में राहुल चाहर के खिलाफ गेंदबाज के सिर के ऊपर से दर्शनीय छक्का लगाया। कुरेन ने 10वें ओवर में गेंद लिविंगस्टोन को थमाई और इस गेंदबाज ने चौका खाने के बाद अपनी गेंद में कैच लपक कर रोहित को आउट कर मुंबई को दूसरा झटका दिया। 
सूर्यकुमार ने इस गेंदबाज के खिलाफ 12वें ओवर में हैट्रिक चौका जडा़ जिससे टीम का रनों का शतक पूरा किया। ग्रीन ने 15वें ओवर में चाहर के खिलाफ छक्का और फिर चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया।  मुंबई ने इस ओवर से 17 रन बटोरे।

ग्रीन ने एलिस का स्वागत छक्का और चौका किया लेकिन 16वें ओवर की तीसरी गेंद पर आउट हो गये।
सूर्यकुमार ने 17वें ओवर में कुरेन के खिलाफ चौका लगाकर अर्धशतक पूरा किया लेकिन अगले ओवर में अर्शदीप की गेंद पर तायडे को कैच देकर पवेलियन लौट गये।
मुंबई को अब दो ओवर में 31 रन चाहिये थे और टिम डेविड (13 गेंद में नाबाद 25) ने एलिस के खिलाफ छक्का जड़ ओवर से 15 रन बटोरे।
अर्शदीप सिंह ने आखिरी ओवर में शानदार यॉर्कर डाल कर मैच का रुख पंजाब की ओर कर दिया।
इससे पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला करने के बाद ग्रीन ने पारी के तीसरे ओवर में चौका खाने के बाद मैथ्यू शॉट (10 गेंद में 11 रन) को आउट कर मुंबई को पहली सफलता दिलायी।
दूसरे छोर से सलामी बल्लेबाज प्रभसिमरन सिंह (17 गेंद में 26 रन) ने जेसन बेहरेनडॉर्फ के खिलाफ दो छक्के लगाये तो वहीं अथर्व तायडे (17 गेंद में 29 रन) ने जोफ्रा आर्चर के खिलाफ स्लिप के ऊपर से छक्का लगाया। दोनों बल्लेबाजों ने छठे ओवर में पीयूष चावला के खिलाफ एक-एक चौका लगाकर पावर प्ले में टीम के स्कोर को एक विकेट पर 58 रन कर दिया। अगले ओवर में अर्जुन तेंदुलकर ने प्रभसिमरन सिंह को पगबाधा कर तायडे के साथ दूसरे विकेट के लिए उनकी 25 गेंद में 47 रन की साझेदारी को तोड़ा।

चावला ने 10वें ओवर में पंजाब को दो झटके दिये। लियाम लिविंगस्टोन (12 गेंद में 10 रन) स्टंप हुए तो वहीं तायडे गेंद को विकेट पर खेल बैठे।
हरप्रीत भाटिया और कप्तान सैम कुरेन अगले चार ओवर में सिर्फ 22 रन बटोर सके। कुरेन ने 15वें ओवर में ऋतिक शौकिन के खिलाफ छक्का लगाकर रन गति को तेज किया तो वही 16वें ओवर में तेंदुलकर का स्वागत छक्के से किया। उन्होंने इस ओवर में एक चौका जड़ स्ट्राइक भाटिया को दिया जिन्होंन छक्का और दो चौका लगाया। पंजाब ने इस ओवर से 31 रन बटोरे। यह इस आईपीएल के सबसे महंगे ओवर के बराबर है।

हरप्रीत ने आर्चर के खिलाफ तो वहीं कुरेन ने ग्रीन के खिलाफ लगातार दो गेंदों पर छक्का लगाया। ग्रीन ने 18वें ओवर की चौथी गेंद पर भाटिया को बोल्ड किया लेकिन क्रीज पर आये जितेश शर्मा ने लगातार दो छक्के लगा दिये।
कुरेन 19वें ओवर में आर्चर के खिलाफ दो चौके जड़ इस सत्र का पहला अर्धशतक पूरा किया लेकिन आखिरी गेंद पर आउट हो गये।
जितेश शर्मा ने आखिरी ओवर में आउट हाोने से पहले बेहरनडोर्फ के खिलाफ दो छक्के लगाकर स्कोर को 200 के पार पहुंचा दिया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।