Sports
मुंबई, सात फरवरी (भाषा) हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, एलिसा हीली और सोफी एक्लेस्टोन जैसी दिग्गजों ने महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के लिए 13 फरवरी को होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी में खुद को 50 लाख रुपये की सर्वाधिक रकम वाली श्रेणी में रखा है।


इस नीलामी में पांच फ्रेंचाइजी टीमें कुल मिलाकर 90 खिलाड़ियों के लिए बोली लगा सकती हैं जिसके लिए 409 क्रिकेटरों की अंतिम सूची जारी की गयी।


इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अध्यक्ष अरुण धूमल ने सोमवार को ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा था कि लीग के सभी 22 मैच चार से 26 मार्च तक मुंबई में होंगे।

इन 409 खिलाड़ियों में से 246 भारतीय है जबकि 163 विदेशी खिलाड़ी हैं। इसमें से आठ एसोसिएट देशों के खिलाड़ी हैं। इन खिलाड़ियों में 202 ने राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व किया है।


इस सूची में 24 खिलाड़ियों ने खुद को 50 लाख रुपये के सर्वोच्च रकम वाली श्रेणी में रखा है जबकि 38 खिलाड़ी 40 लाख रुपये की श्रेणी में है।


भारतीय कप्तान हरमनप्रीत, सलामी बल्लेबाज स्मृति , ऑस्ट्रेलिया की दिग्गज हीली और इंग्लैंड की शीर्ष स्पिनर एक्लेस्टोन के अलावा हाल ही में अंडर-19 विश्व कप  विजेता कप्तान शैफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, स्नेह राणा, जेमिमा रोड्रिग्स, इंग्लैंड की नेट साइवर, ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग ने खुद को 50 लाख रुपये की शीर्ष श्रेणी में रखा है।


दक्षिण अफ्रीका में इस विश्व कप जीतने वाली भारतीय अंडर-19 टीम के सितारे भी इस अभियान का हिस्सा होंगे। इनमें पार्शवी चोपड़ा, अर्चना देवी, टिटास साधु, श्वेता सहरावत और मन्नत कश्यप (सभी 10 लाख रुपये की श्रेणी में) शामिल हैं।


भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘‘ महिला प्रीमियर लीग की नीलामी मुंबई के ‘जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर’ में 13 फरवरी 2023 होगी। इसके लिए कुल 409 क्रिकेटरों सूची जारी की गई है।’’

विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘‘  महिला प्रीमियर लीग के शुरुआती सत्र के नीलामी के लिए कुल 1525 खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया और अंतिम सूची को 409 खिलाड़ियों को जगह दी गयी है।’’

बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) ने पांच टीमों के लिए बोली में 4669.99 करोड़ रुपये हासिल करने के बाद इस लीग का प्रसारण अधिकार 951 करोड़ रुपये में बेचा।


मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल जैसी आईपीएल टीमों के अलावा  कैपरी ग्लोबल होल्डिंग्स (लखनऊ) और अडानी स्पोर्टलाइन ने डब्ल्यूपीएल के लिए फ्रेंचाइजी टीमें खरीदी हैं।


नीलामी में हर  फ्रेंचाइजी टीम खिलाड़ियों पर 12 करोड़ रुपये खर्च कर सकती है। टीमों को कम से कम 15 और अधिकतम 18 खिलाड़ियों के लिए सफल बोली लगानी होगी।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।