International

पेशावरः पाकिस्तान द्वारा अफगानिस्तान सीमा पर लंबी बाड़ लगाई जा रही है। पाकिस्तानी सेना का कहना है कि 2,600 किलोमीटर लंबी अफगान सीमा के एक महत्वपूर्ण हिस्से पर बाड़ लगाने का काम पूरा हो गया है और बाकी का काम अगले साल के अंत तक पूरा हो जाएगा। पाकिस्तान ने खुली सीमा पर बाड़ लगाने के लिए अरबों रुपए खर्च किए हैं।

सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कहा कि पूरी सीमा पर बाड़ लगाने का काम अगले साल तक पूरा कर लिया जाएगा। अफगान सीमा पर बाड़ लगाने की कीमत 70 अरब बताई जा रही है। गफूर ने कहा कि कुल 900 किलोमीटर में बाड़ लगाने का काम पूरा हो चुका है। उन्होंने कहा कि बाड़ लगाने के अलावा, परियोजना में सीमा पार से अवैध आवाजाही पर कड़ी निगरानी रखने के लिए गैजेट्स और निगरानी उपकरण भी लगाए जा रहे हैं। 

गफूर ने कहा, 'बाड़ से सीमा पार आतंकियों की आवाजाही की जांच करने में मदद मिली है और परियोजना पूरी होने के बाद इससे और सहायता मिलने की संभावनाएं हैं।' मीडिया प्रतिनिधियों ने सैन्य अभियानों के बाद पहली बार गुलाम खान, मीरनशाह और उत्तरी वज़ीरिस्तान के अन्य हिस्सों का दौरा किया। उन्होंने कहा कि बाड़ ने सीमा पार से आतंकियों की घुसपैठ को रोकने में मदद की है और परियोजना पूरी होने के बाद स्थिति में और सुधार होगा।

.
.
.
.
.