Sports
अहमदाबाद, छह मई (भाषा) मौजूदा चैंपियन और अंक तालिका में शीर्ष पर चल रहे गुजरात टाइटंस का मुकाबला इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रविवार को यहां जब लखनऊ सुपरजाइंट्स से होगा तो इस मैच में पंड्या बंधुओं हार्दिक और क्रुणाल के कप्तानी कौशल की भी परीक्षा होगी।


हार्दिक ने जहां कई अवसरों पर भारतीय टीम की अगुवाई की है और पिछले साल से गुजरात टाइटंस के कप्तान है वहीं क्रुणाल घरेलू क्रिकेट में बड़ौदा टीम की कप्तानी करते रहे हैं तथा नियमित कप्तान केएल राहुल के चोटिल होने के कारण उन्हें लखनऊ सुपरजाइंट्स की कप्तानी सौंपी गई है। यह पहला अवसर है जबकि आईपीएल में दो भाई अलग-अलग टीमों की अगुवाई कर रहे हैं।


हार्दिक की अगुवाई में गुजरात टाइटंस ने शानदार प्रदर्शन किया है और अभी उनकी टीम 14 अंक लेकर अंक तालिका में शीर्ष पर काबिज है।


क्रुणाल ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ जिस पहले मैच में लखनऊ की कप्तानी की वह बारिश से धुल गया था। उनकी जिम्मेदारी टीम का मनोबल बढ़ाने की भी होगी जिसे अपने नियमित कप्तान के अलावा तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट की भी कमी खलेगी।


लखनऊ अभी 11 अंक लेकर अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है। उसे चेन्नई के खिलाफ मैच बारिश की भेंट चढ़ जाने से पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। राहुल इसी मैच में चोटिल हो गए थे जिसके कारण वह आईपीएल के बचे हुए सत्र से बाहर हो गए।


तेज गेंदबाज उनादकट भी कंधे की चोट के कारण आईपीएल में आगे नहीं खेल पाएंगे जिससे लखनऊ की समस्या बढ़ी है।


पिछले दोनों मैचों में बल्लेबाजों ने लखनऊ को निराश किया तथा वह 130 रन के पार नहीं पहुंच पाया। उसका प्रदर्शन अभी तक उतार-चढ़ाव वाला रहा है। किसी मैच में उसके खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया लेकिन किसी मैच में वह पूरी तरह से फिसड्डी साबित हुए।


लखनऊ सुपरजाइंट्स के पास प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की कमी नहीं है लेकिन उसके बल्लेबाजों के प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव है। उसने राहुल की जगह अनुभवी करुण नायर को अपनी टीम से जोड़ा है।


तेज गेंदबाज मार्क वुड की अनुपस्थिति में अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज नवीन उल हक ने विकेट लिए हैं जबकि रवि बिश्नोई और अमित मिश्रा ने लखनऊ के स्पिन विभाग की जिम्मेदारी अच्छी तरह से संभाली है।


जहां तक गुजरात टाइटंस का सवाल है तो उसका राजस्थान रॉयल्स पर नौ विकेट की जीत से मनोबल बढ़़ा होगा। इस मैच में उसकी टीम ने खेल के सभी विभागों में अच्छा प्रदर्शन किया था।


अनुभवी मोहम्मद शमी और राशिद खान ने गुजरात के गेंदबाजी विभाग की अच्छी तरह से अगुवाई की है जबकि अफगानिस्तान के अन्य स्पिनर नूर अहमद ने प्रभावशाली प्रदर्शन किया है।


दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ उसके बल्लेबाज नहीं चल पाए थे लेकिन राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ उन्होंने शानदार वापसी की और वह अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध दिखते हैं।


टीम इस प्रकार हैं:

लखनऊ सुपरजाइंट्स : क्रुणाल पंड्या (कप्तान), आवेश खान, आयुष बडोनी, क्विंटन डी कॉक, कृष्णप्पा गौतम, अर्पित गुलेरिया, दीपक हुड्डा, प्रेरक मांकड़, करुण नायर, काइल मेयर्स, अमित मिश्रा, मोहसिन खान, नवीन-उल-हक, निकोलस पूरन, रवि बिश्नोई, डेनियल सैम्स, करण शर्मा, रोमारियो शेफर्ड, मार्कस स्टोइनिस, स्वप्निल सिंह, जयदेव उनादकट, मनन वोहरा, मार्क वुड, यश ठाकुर, युद्धवीर सिंह।


गुजरात टाइटन्स: हार्दिक पंड्या (कप्तान), शुभमन गिल, डेविड मिलर, अभिनव मनोहर, साईं सुदर्शन, रिद्धिमान साहा, मैथ्यू वेड, राशिद खान, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, मोहम्मद शमी, अल्जारी जोसेफ, यश दयाल, प्रदीप सांगवान, दर्शन नलकंडे , जयंत यादव, आर. साई किशोर, नूर अहमद, दासुन शनाका, ओडियन स्मिथ, केएस भरत, शिवम मावी, उर्विल पटेल, जोशुआ लिटिल और मोहित शर्मा।


मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे से शुरू होगा।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।