ये है सचिन तेंदुलकर के सबसे बड़े फैन की जिंदगी का सच (देखें तस्वीरें)

Edited By ,Updated: 27 May, 2016 10:58 AM

sachin tendulkar sudhir gautam cricket fan

अगर सचिन तेंदुलकर क्रिकेट के भगवान हैं तो यह फैन उनका सबसे बड़ा भक्त है। हम बात कर रहे हैं सचिन के सबसे बड़े फैन सुधीर कुमार चौधरी उर्फ सुधीर गौतम की।

नई दिल्ली: अगर सचिन तेंदुलकर क्रिकेट के भगवान हैं तो यह फैन उनका सबसे बड़ा भक्त है। हम बात कर रहे हैं सचिन के सबसे बड़े फैन सुधीर कुमार चौधरी उर्फ सुधीर गौतम की। तिरंगे के रंग में रंगे सुधीर के पास कोई नौकरी नहीं है लेकिन वह टीम इंडिया के हर मैच में मौजूद रहता है, फिर चाहे वह भारत में हो या विदेश में। सुधीर जैसा फैन शायद ही किसी ने देखा हो। सुधीर ने तो फैन बनने की जैसे परिभाषा ही बदल दी है। सचिन के इस फैन का एक ऐसा भी रुप है जिसको सुनकर आपको यकीन नहीं होगा।
 
नहीं उठाते अपनी एकलौती बहन का फोन
हर कोई इनकी क्रिकेट और सचिन तेंदुलकर के प्रति दिवानगी को जानता है, लेकिन इनका एक ऐसा चेहरा भी है जिसको जानकर आप शौकड् हो जाएंगे। आपको पता है सुधीर को ये तक नहीं याद की वो अपने परिवार से आखिरी बार कब मिले थे और कब उन्‍होंने अपने पिता से बात की थी। वो अपने साथ हर वक्‍त पॉवर बैंक लेकर चलते है ताकि उनका फोन बंद ना हो जाएं लेकिन फिर भी वो अपनी एकलौती बहन का फोन तक हीं उठाते हैं। पूछे जाने पर उन्‍होनें कहा कि उनके पास इतना समय ही नहीं रहता की वो अपने परिवार से मिल सके या उनसे बात कर सकें। हर वक्‍त या तो वो किसी दूसरे देश में होते है या कहीं ट्रैवल कर रहें होते हैं।
 
 
मैच के लिए छोड़ दी नौकरी
सुधीर तीन बार अपनी नौकरी छोड़ चुका है। वह बिहार के मुजफ्फरपुर में सुधा डेयरी पर काम करता था। अपनी नौकरी से इक्_े हुए पैसों से उसने सबसे पहले अपना पासपोर्ट बनवाया, ताकि टीम इंडिया के साथ विदेश जा सके। इसके बाद सुधीर ने कभी भी फुल टाइम नौकरी नहीं की, ताकि वह सारे मैच देख सके। एक बार वह भारत का मैच देखने के लिए साइकिल पर ही पाकिस्तान चला गया था। 2005 में उसे टिकट कलैक्टर की नौकरी मिली लेकिन भारत-पाक मैच की वजह से वह इंटरव्यू के लिए ही नहीं गया। 
 
 सचिन के लिए छोड़े एग्जाम
सचिन से अगली मुलाकात के समय सुधीर के ग्रैजुएशन एग्जाम होने वाले थे। सचिन ने उसे एग्जाम देकर वापिस आने को कहा लेकिन कटक में न्यूजीलैंड के साथ इंडिया का मैच देखने के लिए उसने अपने एग्जाम छोड़ दिए। 
 
 नहीं करना चाहता शादी 
सुधीर का परिवार चाहता है कि वह शादी कर ले लेकिन उसने अपनी पूरी जिंदगी क्रिकेट को समर्पित कर दी है। क्रिकेट के अलावा उसे और कुछ नहीं सूझता। 
 
मैच के चलते नहीं देखी भाई-बहन की शादी
सुधीर की दीवानगी की हद का आप इस बात से भी अंदाजा लगा सकते हैं कि इंडिया के मैच के लिए वह अपने भाई-बहन की शादी में भी शामिल नहीं हुआ। रक्षाबंधन पर भी उसकी बहन उसे फोन करती लेकिन वो इंडिया को सपोर्ट करने की वजह से इस मौके पर भी नहीं आ पाता था।
 
 आज भी गरीब
इतनी लोकप्रियता के बावजूद सुधीर का परिवार गरीब है। घर की छत से पानी टपकता है और घर भी भगवान भरोसे है। अक्सर रेडियो या टीवी वाले उसे फोन करते हैं और इंडिया के मैचों के लिए उसके ट्रैवल का खर्च उठाते हैं। इसके बदले सुधीर उनके लिए प्रोग्राम करता है। हर मैच की तरह इस वल्र्ड कप में भी उसके ट्रैवल का खर्च स्पॉन्सर्ड है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!