Sports

नई दिल्लीः जिस खेल में खिलाड़ी अपना पूरा दिमाग लगा देते हैं, आज वो ही विवादों में गिर चुका है। यह खेल फुटबाॅल, हाॅकी या क्रिकेट नहीं बल्कि शतरंज का है आैर इसका विवादों में आने का कारण भी इसके एक टूर्नामेंट का logo है। logo की तस्वीर सोशल मीडिया में वायरल हो चुकी है, जिसकी चारों तरफ से आलोचना हो रही है। 

क्यों विवादों में आई logo की तस्वीर?
अगले साल 11 से 30 नवंबर के बीच लंदन में खेले जाने वाले वर्ल्ड चेस चैंपियनशिप के लोगो को हाल ही में सार्वजनिक किया गया। यह लोगो शतरंज टूर्नामेंट से ज्यादा कामसूत्र की याद दिलाता है। तस्वीर में देखा जा सकता है कि 2 शरीरों को एक-दूसरे से लिपटा हुआ दिखाया गया है और दोनों के बीच में चेस बोर्ड रखा दिख रहा है। विवादों से दूर और शांत रहने वाले विश्वनाथन आनंद ने इसे लेकर मजाक किया है। 5 बार के वर्ल्ड चैंपियन ने कहा- अगर आप इस पोजीशन में हैं तो सैंटा की गुडलिस्ट का हिस्सा खुद को मानिए। 

मशहूर अमेरीकी ग्रैंडमास्टर सुसैन पोल्गर ने इस लोगो पर कड़ी आपत्ति जताते हुए ट्वीट किया है। पोल्गर ने कहा कि मैं आयोजकों से गुजारिश करती हूं कि इस लोगो को बदलकर कोई ऐसा लोगो बनायें जो स्तरीय, आकर्षक, तमीजदार, मार्केटिंग के योग्य हो और सबसे जरूरी है कि वो ऐसा हो, जिस पर दुनिया भर का चेस समुदाय गर्व कर सके।

 

दिलचस्प बात यह है कि मेजबान को ऐसे विवाद के बारे में पहले से ही पता था। आयोजकों ने कहा कि वे विवादास्पद लोगो ही लाना चाहते थे। ठीक मेजबान शहर की तरह।