Sports

तौरंगा: मंजोत कालरा (नाबाद 101) और हार्विक देसाई(नाबाद 47) की मैच विजयी पारियों की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने यहां शनिवार को आस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराकर रिकार्ड चौथी बार आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्वकप का खिताब अपने नाम कर लिया। भारत का यह ओवरऑल चौथा अंडर-19 विश्व खिताब है। इससे पहले भारत और आस्ट्रेलिया दोनों ही टीमों ने तीन-तीन बार यह आईसीसी खिताब अपने नाम किया था। भारत ने इससे पहले वर्ष 2000, 2008 और 2012 में इस खिताब पर कब्जा किया है और अब चौथी बार वह विजेता बनने के साथ टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम भी बन गई है। 

आॅस्ट्रेलिया ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 217 रनों का मामूली लक्ष्य रखा। जवाब में उतरी भारतीय टीम ने 38.5 ओवरों में ही मैच अपने नाम कर लिया। कप्तान पृथ्वी शाॅ ने 29, जबकि पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में 102 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले शुभमन गिन ने 31 रनों की पारी खेली। 

आस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी की तरफ से मेरलो और परम उप्पल ( 34 ) ने चौथे विकेट के लिए75 रन की साझेदारी की । इसके बाद मेरलो ने नाथन मैकस्वीनी ( 23 ) के साथ 49 रन जोड़े । शिवा ने मैकस्वीनी का रिटर्न कैच लेकर आस्ट्रेलिया पर दबाव बना दिया। उस समय स्कोर पांच विकेट पर 183 रन था। इससे पहले राय ने उप्पल को रिटर्न कैच लेकर पवेलियन भेजा । भारतीय स्पिनरों ने बीच के ओवरों में रनगति पर अंकुश लगाए सलामी बल्लेबाज जैक एडवडर्स ( 28 ) और मैक्स ब्रायंट ( 14 ) टिक नहीं सके। तेज गेंदबाज ईशान पोरेल ने दोनों बल्लेबाजों को उछाल लेती गेंद पर कवर इस टूर्नामेंट की एक और खोज कमलेश नागरकोटी ने आस्ट्रेलियाई कप्तान संघा ( 13 ) समेत दो विकेट लिये । वहीं शिवम मावी को एक विकेट मिला। 

सेमीफाइनल में पाकिस्तान को दी करारी मात
प्रतिभाशाली खिलाड़ियों से भरी इस टीम की खासियत उसका हरफनमौला खेल है और उसने अभी तक गेंदबाजी, बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण में कमाल किया है। पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में टीम ने अपना बेहतरीन क्षेत्ररक्षण दिखाते हुए चिर प्रतिद्वंद्वी टीम को मात्र 69 रन पर ढेर कर दिया था जो आईसीसी अंडर-19 विश्वकप इतिहास में ही किसी टीम का सबसे कम स्कोर है।