Sports

जालन्धर : रिकॉर्ड 5 वर्ल्ड कप जीतकर क्रिकेट का सिरमौर बन बैठी ऑस्ट्रेलिया को उसके अच्छे प्रदर्शनों के अलावा विभिन्न विवादों के लिए भी जाना जाता है। आज ही के दिन यानी 6 जनवरी को क्रिकेट के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया सबसे ज्यादा रिकॉर्ड बनाने और विवाद करने के लिए जाना जा सकता है। पढि़ए इसके कुछ कारण-

जीत से ज्यादा विवाद के लिए जाना गया एसजीसी टैस्ट
2008 में ऑस्ट्रेलिया फिर से टैस्ट क्रिकेट में लगातार 16 जीत का रिकॉर्ड बनाने की कागार पर था। इससे पहले भारत ने ही ऑस्ट्रेलिया का विजयी रथ रोका था। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया प्लेयर्स किसी भी सूरत में इस मैच को जीतने पर अड़े हुए थे। तभी तो इस टैस्ट के दौरान रिकी पोंटिंग से लेकर एंड्रयू साइमंड्स खूब जोश में दिखे। यह वहीं मैच है जिसमें विवाद पर विवाद हुआ। 

PunjabKesari
पहला विवाद : एंड्रयू साइमंड्स को आउट कर जिस तरह हरभजन सिंह ने जश्र मनाया। उसपर एंड्रयू ने कहा कि हरभजन ने उनपर नस्ली टिप्पणी की है। मैच रैफरी माइक प्रोक्टर ने भी हरभजन को 3 मैच के लिए सस्पेंड कर दिया। लेकिन इस निर्णय के विरोध में पूरी भारतीय टीम खड़ी हो गई। दोबारा जांच में हरभजन को सस्पेंड की बजाय मैच फीस का 50 फीसदी जुर्माना किया गया।

दूसरा विवाद : एंड्रयू साइमंडस पर जब 30 रन पर खेल रहे थे तब उनका कैच अंपायर स्टीव बकनर ने नकार दिया था। इसका फायदा उठाते हुए साइमंडस ने 162 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया। मैच के बाद जब जब साइमंडस ने एक प्रेस कांफ्रेंस में माना कि उनसे एज लगा था। तब उनकी खेल भावना पर खूब सवाल उठे थे। 

तीसरा विवाद : पिछड़ रही भारतीय पारी को सौरव गांगुली का सहारा था। गांगुली खूबसूरती से खेलते हुए मैच बचाने की कोशिश में थे। तभी गांगुली के बल्ले से निकला एज ऑस्ट्रेलिया प्लेयर ने लपक लिया। यह विवादित कैच था। लेकिन अंपायर ने बिना थर्ड अंपायर को मामला रेफर किए, आउट करार दे दिया। टीवी फुटेज से साफ था कि यह कैच विवादित था। इसका फायदा गांगुली को मिल सकता था। बाद में आईसीसी ने अंपायर स्टीव बकनर को पर्थ में होने वाले तीसरे टैस्ट से हटा लिया था।

स्टीव वॉ ने खेली टैस्ट क्रिकेट की अपनी आखिरी मशहूर पारी
PunjabKesari
ऑस्ट्रेलिया को दो वल्र्ड कप दिलाने वाले पूर्व कप्तान स्टीव वॉ ने आज के ही दिन अपना आखिरी टैस्ट एससीजी के अपने घरेलू मैदान पर खेला था। इंडिया और ऑस्ट्रेलिया में हुई इस सीरिज के दौरान पहले सबकी चर्चाओं का केंद्र सचिन तेंदुलकर थे। क्योंकि वह पूरे दौरे के दौरान 0, 1, 37, 0, 44 रन बनाकर फेल हो रहे थे। लेकिन एससीजी के मैदान पर सचिन ने अपनी करियर बैस्ट पारी 241 रन बनाकर टीम इंडिया को लीड दिला दी। इस मैच में वीवीएस लक्ष्मण ने भी शानदार शतक बनाया था। इसी बदौलत भारत ने 705/7 रन बनाकर पारी घोषित की थी। ऑस्ट्रेलिया के सामने लक्ष्य कठिन था। ऐसे में स्टीव वा अपनी टीम के लिए हीरो बनकर उभरे। अपनी फेयरवैल पारी के दौरान स्टीव वॉ ने 80 रन बनाए। लेकिन यह रन इतने काफी थे कि मैच ड्रा हो जाए। क्रिकेट की बाइबल कही जाने वाली विसडन ने भी लिखा था कि कभी किसी को इतनी शानदार विदाई नहीं देखी। 

100वें मैच की दोनों पारियों में पोंटिंग ने मारे थे शतक
PunjabKesari
सिडनी के ऐतिहासिक मैदान में अपना 100वां टैस्ट खेल रहे रिकी पोंटिंग ने दोनों पारियों में शतक लगाए थे। वैसे यह टैस्ट साउथ अफ्रीका के कप्तान ग्रीम स्मिथ के साहसिक निर्णय के कारण जाना जाता है। क्योंकि पहले खेलते हुए साउथ अफ्रीका ने 451 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया को आउट कर दोबारा बैटिंग करने उतरी साउथ अफ्रीका ने 76 ओवर में 287 रन का ऑस्ट्रेलिया को लक्ष्य देकर पारी घोषित कर दी। बैटिंग के लिए अच्छी मानी जाती सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर स्मिथ का निर्णय सबको हैरान कर गया। ऑस्ट्रेलिया ने इसका भरपूर फायदा उठाया। खास तौर पर रिकी पोंटिंग ने। दूसरी पारी में भी 159 गेंदों पर 143 रन मारकर अपनी टीम को मैच जितवा दिया।

डोनल्ड बै्रडमैन के 452 रन इसी दिन आए
PunjabKesari
ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी सर डोनल्ड ब्रैडमैन ने आज ही के दिन अपना फस्र्ट क्लास क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 452 बनाया था। यह तब तक बरकरार रहा जबतक 1958-59 में हनीफ मोहम्मद ने 499 रन नहीं बना दिया। हालांकि फस्र्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत रन बनाने का रिकॉर्ड अभी भी ब्रायन लारा के नाम पर है। लारा ने 1994 में एक पारी के दौरान 501 रन बनाए थे। लारा तब सिर्फ 21 साल के थे।