Sports

लास वेगास: रिटायरमेंट के बाद रिंग में फिर से वापसी कर रहे मशहूर मुक्केबाज और अब फिलीपींस के सीनेटर मैनी पैकियाओ ने अपना जलवा बरकरार रखते हुए चैंपियन जेसी वर्गास को हराकर डब्ल्यूबीओ वेल्टवेट खिताब अपने नाम कर लिया है।   

अमरीका के लास वेगास में हुए मुकाबले में पैकियाओ को जजों ने सर्वसम्मति से विजेता घोषित किया। 37 वर्षीय मुक्केबाज ने अपने‘कमबैक’मुकाबले में पूरी आक्रामकता और उर्जा के साथ खेल दिखाया और फाइनल राउंड में अमरीकी खिलाड़ी पर पूरी तरह हावी दिखे। जजों ने पैकियाओ को 114-113, 118-109 और 118-109 के स्कोर के साथ विजेता घोषित किया। फिलीपींस के खिलाड़ी एकमात्र मुक्केबाज हैं जिनके नाम सभी 8 डिवीजन में खिताब हैं और उनका रिकार्ड 59-6-2 का है। वहीं वर्गास का रिकार्ड अब 27-2 हो गया है। 

हाल ही में मुक्केबाजी से संन्यास लेने वाले पैकियाओ ने इस खेल के प्रति अपने जुनून के चलते बहुत कम समय बाद ही रिंग में लौटने का फैसला कर लिया। वह संन्यास के बाद फिलीपींस में चुनाव लडऩे के लिए चले गए थे और सीनेटर बनने के बावजूद उन्होंने मुकाबले में उतरने की ठानी। उन्होंने अपनी आखिरी बाउट अप्रैल में टिमोथी ब्रैडली के खिलाफ लड़ी थी लेकिन वर्गास के खिलाफ बाउट में वह पूरी तरह फार्म में दिखे।  पैकियाओ ने दूसरे राउंड में कमाल का प्रदर्शन दिखाते हुए वर्गास के चेहरे पर कई पंच दागे और उन्हें चित कर दिया। हालांकि अमरीकी मुक्केबाज ने वापसी की और आखिरी राउंड में कहीं बेहतर खेल दिखाते हुये जीत दर्ज की। अमरीकी खिलाड़ी को इस बाउट में चेहरे के बायीं तरफ काफी सूजन के साथ दायीं आंख के ऊपर कट भी लगा।