Sports

हैमिल्टन: भारतीय पुरूष हॉकी टीम अपने पिछले रोमांचक मुकाबले में बेल्जियम को 5-4 से हराने के बाद चार राष्ट्रों के इन्विटेशनल टूर्नामेंट में दूसरे चरण के आखिरी पूल मैच में शनिवार को गालाघेर स्टेडियम में जापान के खिलाफ उतरेगी। भारत ने तौरंगा में पहले चरण के मुकाबले में जापान को एकतरफा अंदाका में 6-0 से मात दी थी और दोबारा से वह इसी लय को कायम रख लगातार तीसरी जीत को लेकर आश्वस्त है। भारत ने दूसरे चरण के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड को 3-2 से और फिर बेल्जियम को हराया है। 

मुख्य कोच शुअर्ड मरीन को भरोसा है कि टीम अपनी पिछली गलतियों में सुधार करेगी। उन्होंने कहा, "हम गेंद को अपने कब्जे में रखने का अधिक प्रयास करेंगे। हमारे 75 गज़ के घेरे में प्रदर्शन को बेहतर करने की जरूरत है और जापान के खिलाफ मैच में हमें इसी बात पर ध्यान देना होगा।" विश्व की तीसरे नंंबर की टीम बेल्जियम के खिलाफ पिछले मैच में भारत ने दो बार अहम बढ़त बनाई लेकिन फिर विपक्षी टीम ने उसके साथ बराबरी कर मैच को रोमांचक बना दिया। हालांकि रमनदीप सिंह की मदद से दिलप्रीत सिंह के 59वें मिनट में मैच विजयी गोल से यह मैच भारत ने अपने नाम किया। 

PunjabKesari
                                  शुअर्ड मरीन

हमेशा अाखिरी समय में गोल नही खाना चाहिए
भारतीय टीम की बड़ी समस्या आखिरी समय में गोल खाने की रही है और पिछले मैच में इसी कारण से टीम ने बेल्जियम को वापसी का मौका दे दिया था और टीम के 43 वर्षीय कोच की यही सबसे बड़ी चिंता है। मरीन ने कहा, "हमारी योजना बेल्जियम के खिलाफ भी एकसमान थी लेकिन इस बार हम अधिक प्रभावी थे। हम इस बार अधिक आक्रामक थे लेकिन हमें अभी भी अपने गोल स्कोर करने और आखिरी में सही ढंग से मैच समाप्त करने की तकनीक में सुधार करना होगा। "

भारतीय टीम पिछले मैच में कप्तान मनप्रीत सिंह के बिना उतरी थी जिन्हें आराम दिया गया था। मरीने ने कहा, "हमने यह जोखिम उठाया था क्योंकि टीम युवा मिडफील्डरों को मौका देना चाहती थी। चिंगलेनसाना कंगुजम, मिडफील्डर विवेक सागर प्रसाद, निलकांता शर्मा और हरजीत सिंह सभी ने मौके का फायदा उठाया।" कोच ने कहा, "हम यहां पर युवा खिलाड़ियों को विकसित करने के लिए मौजूद हैं और यदि मनप्रीत खेलेंगे तो बाकी खिलाड़ियों को मौका नहीं मिल सकेगा। यदि आप अपने साथ और खिलाड़ी लेकर आए हैं तो उन्हें खेलने का मौका मिलना चाहिए ताकि पता चल सके कि वे कितने अच्छे हैं।"

भारत फिलहाल अपने ग्रुप में छह अंकों के साथ शीर्ष पर है। उसके बाद न्यूजीलैड और बेल्जियम की टीमें हैं। न्यूजीलैंड और बेल्जियम की टीम के बीच में शनिवार को मैच के परिणाम के बाद फैसला होगा कि 28 जनवरी को भारत किस टीम के साथ नॉकआउट में खेलेगा। भारत की मेजबानी में इस वर्ष ओडिशा में होने वाले पुरूष विश्वकप में भी बेल्जियम की टीम भारत के पूल में शामिल है और कोच मरीने मानते हैं कि इस टीम को हर बार हरा पाना आसान नहीं होगा।