Sports

जालन्धर : बैल्जियम के स्टार रोमेलु लुकाकू पहली बार नवंबर 2012 में तब चर्चा में आए थे जब उनके गोल से झल्लाया विरोधी टीम का एक प्रशंसक उन्हें देखकर बंदर की तरह हरकते करने लगा। हालांकि 22 साल के लियाम जॉन्स को प्रीमियर लीग के ऑफिशियल ने 3 साल तक फुटबॉल स्टेडियम में घुसने पर बैन लगा दिया लेकिन इस घटनाक्रम ने खेल जगत में बढ़ती जातिवाद को लेकर कई तरह के सवाल खड़े कर दिए। लेकिन आज यही स्टार दुनिया के सबसे अमीर फुटबॉलरों में से एक है। 24 साल के लुकाकू को अभी पिछले साल ही मैनचैस्टर युनाइटेड ने 75 मिलियन में साइन किया था। 
PunjabKesari

पिता लुकाकू को बनाना चाहते थे साइंटिस्ट
फुटबॉल फैमिली से ताल्लुक रखने वाले लुकाकू का जन्म 13 मई 1993 को एंटवर्प में हुआ। पिता रोजर लुकाकू कांगो से थे। वहां की नेशनल टीम से फुटबॉल खेली। इसके बाद बेल्जियम आ गए और यहां के क्लब जाएरे से जुड़ गए। लुकाकू का छोटा भाई जॉर्डन और कजिन बोली बोलिंगोली भी प्रोफेशनल फुटबॉलर हैं। लेकिन पिता रोजर और मां एडोलफिन ने कह दिया था कि फुटबॉल तभी खेलने मिलेगी, जब स्कूल में अच्छा परफॉर्म करोगे। उनके पेरेंट्स तो अपने दोनों बेटों को फुटबॉलर नहीं बल्कि साइंटिस्ट बनाना चाहते थे। लुकाकू ने डच, फ्रेंच, स्पेनिश, पुर्तगीज, इंग्लिश और जर्मन भाषा सीखी।

बचपन गरीबी में गुजरा 
PunjabKesari
लुकाकू ने बताया कि उनका बपचन काफी गरीबी में गुजरा। वह अभी पांच या छह साल के थे, की पिता ने फुटबॉल से रिटायरमैंट ले ली। इससे घर चलाना मुश्किल हो गया। मुझे याद है कि लोग हमें खाने के लिए कुछ न कुछ देकर जाते थे। यह बात मेरे दिमाग में हमेशा रहती थी। इसलिए मैंने फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया। हमारे घर में तब टीवी नहीं होता था। टीवी तो दूर की बात बिजली भी नहीं थी। हम अपने फ्लैट में कैद होकर रह गए थे। हमारे पास खिड़की तक बंद करने वाले कपड़े नहीं होते थे। मैं अपने भाई जॉर्डन, मां के साथ बैड पर सोता था जबकि डैड नीचे जमीन पर। पैसे की कमी के चलते पिता जी मुझे ट्रेनिंग के लिए नहीं भेज पाते थे। मेरी मां शूगर की मरीज थी। अक्सर बीमार रहती थी। उन्होंने घरों में साफ-सफाई का काम किया ताकि हमें बेहतर सुविधाएं मिलें।

अब बदली लाइफ, कारों के शौकीन हैं लुकाकू 
PunjabKesari
लुकाकू कारों के शौकीन हैं। उनके पास बेंटले, फरारी, रेंज रोवर, रॉल्स रॉयस जैसी कई कारें हैं। लुकाकू की नेट वर्थ में पिछले 2 सालों में 14: का इजाफा हुआ है। उनकी कुल संपत्ति 143 मिलियन डॉलर (946 करोड़ रुपए) है।