Sports

पर्थ: ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच विवादों में आ गया है। इंग्लैंड की एक वरिष्ठ अखबार ने एक सनसनीखेज खुलासा किया है। अखबार ने दावा किया है कि उसके पास ऐसे भारतीय बुकीज आए थे जिनका कहना है कि वे डेढ़ करोड़ रुपए में क्रिकेट का कोई भी मैच फिक्स कर सकते हैं। हालांकि ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड मैच में कोई स्पॉट फिक्सिंग या मैच फिक्सिंग हुई है, इसकी जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है।

PunjabKesari
बुकीज सोबर्स जॉयन (बाएं) और प्रियंक्स सक्सेना का नाम सामने आया है

अखबार के अंडरकवर रिपोर्टर  ने खुद को अंडरवल्र्ड लंदन सट्टेबाजों के लिए फाइनेंसर के रूप में पेश किया। इन बुकीज ने दावा किया है कि वे एेसी स्पॉट फिक्सिंग भी आसानी से कर सकते हैं, जैसे कि किस ओवर में कितने रन बनेगें या किस सेशन में कितने रन बनेंगे या फिर कितने विकेट गिरेंगे। इनमें आईपीएल, बिगबैश और एशेज सीरीज तक शामिल है। इन्होंने विश्व कप विजेता आलराउंडर सहित पूर्व और वर्तमान अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ काम करने का दावा भी किया है।

ICC को दी जानकारी
अखबार के आईसीसी को इस बारे जानकारी देने के बाद आईसीसी के एंटी करप्शन विभाग के अधिकारी का कहना है कि वे अखबार से मिले तथ्यों को परख रहे हैं। दूसरी ओर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड का दावा है कि वे इस तरह के भ्रष्टाचार पर जीरो टोलरेंस की नीति अपनाते हैं।

क्रिकेट आस्ट्रेलिया के प्रमुख जेम्स सरदरलैंड ने कहा कि आरोप गंभीर है लेकिन आईसीसी को सौंपे गए दस्तावेजों के आधार पर उन्हें पूरा विश्वास है कि ‘इस टेस्ट मैच और यहां तक की पूरी एशेज श्रृंखला में भ्रष्ट गतिविधियों का संदेह’ करने का कोई कारण नजर नहीं आता है।  इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने इस मामले में आईसीसी के साथ मिलकर काम करने का वादा किया है और साथ ही कहा कि कि ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है जिससे यह कहा जा सके कि इंग्लैंड की टीम किसी भी तरह से इसमें संलिप्त है।