Sports

स्पोर्ट्स डेस्क(राहुल): क्रिकेट फैंस के लिए साल 2017 कभी ना भूला पाने वाला होगा। एक तरफ जहां इस साल भारत ने कोई भी सीरीज ना हारने का रिकाॅर्ड कायम किया, तो वहीं पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने चैंपियंस ट्राॅफी पर कब्जा करते हुए इतिहास रच दिया। आज हम आपको 2017 में बने क्रिकेट के 5 ऐसे बड़े रिकार्ड्स के बारे में बताएंगे, जिनको तोड़ना किसी के लिए भी आसान नहीं होगा। 

1. रोहित शर्मा के तीन दोहरे शतक
दुनिया के कई ऐसे दिग्गज बल्लेबाज हैं जो अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने की कोशिश में नाकाम साबित रहे। वहीं हिटमैन नाम से मशहूर भारतीय ओपनर रोहित शर्मा क्रिकेट के इस फाॅरमेट में तीन दोहरे शतक ज़ड चुके हैं। उन्होंने 13 दिसंबर को श्रीलंका के खिलाफ मोहाली स्टेडियम में 208 रनों की पारी खेलकर तीसरा दोहरा शतक पूरा किया। इससे पहले उन्होंने नवंबर 2014 में श्रीलंका के ही खिलाफ 264 आैर नवंबर 2013 में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रनों की पारी खेली थी। रोहित के वनडे में इन तीन दोहरे शतक का रिकाॅर्ड टूटना किसी भी लिहाज से आसान नहीं है।
PunjabKesari
2. गेल ने पूरे किए 800 छक्के
विंडीज क्रिकेट टीम के ओपनर क्रिस गेल ने इस साल टी20 क्रिकेट में अपने नाम 800 से ज्यादा छक्के किए। गेल टी20 क्रिकेट में ऐसा नाम कमा चुके हैं, जिसे पाने के लिए हर बल्लेबाज सोचता है। बात रनों की हो या फिर शतको की, नाम सबसे पहले गेल का ही आता है। गेल अबतक 320 टी20 क्रिकेट मैच खेल चुके हैं, जिस बीच बीच उन्होंने 819 छक्के लगाए है। उनके इस रिकाॅर्ड के आस-पास तक कोई बल्लेबाज खड़ा नजर नहीं आता है। इसके अलावा वह 20 शतकों के साथ 11,056 रन भी बना चुके हैं। 
PunjabKesari
3. श्रीलंका टीम को एक साल में बदलने पड़े सात कप्तान
श्रीलंका क्रिकेट टीम के लिए साल 2017 सबसे बुरा रहा। लगातार हार झेलने के बाद जब श्रीलंका टीम दवाब में आ गई तो उन्होंने कप्तान बदलने शुरू कर दिए। इस टीम ने इस साल सभी फॉर्मेट को मिलाकर कुल 7 बार कप्तान बदले हैं। उपुल थरंगा, एंजेलो मैथ्यूज, दिनेश चांदीमल, रंगना हैराथ, थिसारा परेरा, चमीरा कपुगेदरा और लसिथ मलिंगा ने टीम की कप्तानी की। क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार देखने को मिला जब किसी टीम ने 1 साल के अंदर इतने कप्तान बदले हों। आने वाले समय में शायद ही कोई टीम इस रिकाॅर्ड को दोहराने की सोचे। इससे पहले साल 2011 में इंग्लैंड ने और 2001 में जिम्बाब्वे ने 6 कप्तान बदले थे। अब देखना होगा श्रीलंका का ये अनोखा रिकॉर्ड आगे कभी टूट पाता है या नहीं।
PunjabKesari
4. बताैर कप्तान लगाए सबसे ज्यादा दोहरे शतक 
कोहली ने इस साल के अंत तक अपने टेस्ट करियर के 6 दोहरे शतक पूरे किए। खास बात यह है कि यह सभी दोहरे शतक उन्होंने टीम की कप्तानी करते हुए लगाए। वह बताैर कप्तान सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के इकलाैते कप्तान हैं। यह विश्व रिकाॅर्ड पहले विंडीज के ब्राॅयन लारा के नाम था, जिन्होंने बताैर कप्तान 5 दोहरे शतक लगाए थे। बताैर कप्तान ऐसा कारनामा करना किसी भी क्रिकेटर के लिए आसान नहीं है। ऐसे में कोहली के इस विश्व रिकार्ड को तोड़ना अन्य कप्तानों के लिए आसान नहीं होगा। 
PunjabKesari
5. एक ही दिन में T-20 क्रिकेट में लगी दो हैट्रिक
T-20 क्रिकेट में किसी भी गेंदबाज के लिए हैट्रिक लेना आसान नहीं होता। अगर कोई गेंदबाज हैट्रिक पूरी कर भी जाता है तो उसका नाम आने वाले समय तक गूंजता रहता है, लेकिन इस साल के आईपीएल सीजन में क्रिकेट प्रेमियों को एक ही दिम में दो हैट्रिक देखने का माैका मिला। 14 अप्रैल को मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर के सैमुअल बद्री ने हैट्रिक ली। उसी दिन खेले गए दूसरे मैच में गुजरात लायंस के एंड्रयू टाय ने राइंजिंग पुणे सुपरजायंट के खिलाफ हैट्रिक ले ली। अब शायद आईपीएल के इतिहास में फिर से ऐसा कमाल देखने को नहीं मिलेगा। 
PunjabKesari