Sports

मेलबोर्न : गत चैंपियन स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर ने ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट सेमीफाइनल में विपक्षी दक्षिण कोरियाई हियोन चुंग के रिटायर्ड होने से पहले उन्हें टेेनिस का पाठ पढ़ा लगातार दूसरे वर्ष फाइनल में प्रवेश कर लिया। ग्रैंड स्लेम सेमीफाइनल तक पहुंचे दक्षिण कोरिया के पहले खिलाड़ी चुंग के खिलाफ फेडरर का मुकाबला शुरूआत से ही एकतरफा रहा। स्विस मास्टर ने पहले सेट में 3 बार चुंग की सर्विस ब्रेक कर 33 मिनट में 6-1 से सेट जीत लिया। लेकिन दूसरे सेट में 58वीं रैंकिंग के कोरियाई खिलाड़ी ने 2-5 पर चोटिल होकर मैच छोड़ दिया। ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल तक पहुंचे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने फेडरर छठी बार बिना एक भी सेट गंवाए फाइनल तक पहुंचे हैं। वह रविवार को अपने 20वें एकल ग्रैंड स्लेम के लिए उतरेंगे।

फेडरर फाइनल में मारिन सिलिच भिड़ेंगे
PunjabKesari
36 वर्षीय फेडरर अब फाइनल मुकाबले में अपने खिताब का बचाव करने के लिए छठी वरीय क्रोएशिया के मारिन सिलिच से भिड़ेंगे जिन्होंने ब्रिटेन के काइल एडमंड को 6-2,7-6, 6-2 से हराकर फाइनल में जगह बनाई है। रॉड लेवर एरेना में हुए इस एकतरफा मैच में दूसरे सेट में चुंग ने जब 1-1 से बराबरी की तो स्टैंड में बैठे दर्शकों ने कोरियाई खिलाड़ी का हौंसला बढ़ाया लेकिन कांटे के मुकाबले की उम्मीद कर रहे दर्शकों को निराशा ही हाथ लगी और 21 वर्षीय खिलाड़ी की फेडरर ने सर्विस ब्रेक कर स्कोर 3-1 कर दिया। चुंग को फिर 1-4 के स्कोर पर इलाज की जरूरत पड़ गई और इसके बाद वह एक और गेम जीतने की उम्मीद गंवा बैठे और उन्होंने 2-5 पर मैच छोडऩे का फैसला कर लिया।

जोकोविच को हराकर सुर्खियों में आए थे चुंग
PunjabKesari
चुंग ने चौथे दौर में छह बार के आस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच को हराकर सुर्खियां बटोरी थीं। लेकिन 19 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन फेडरर के खिलाफ उनका मुकाबला यादगार नहीं बन सका। स्विस मास्टर ने इसी के साथ आस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में जगह बना ली जहां वह इस बार रिकार्ड छठे खिताब के लिये उतर रहे हैं। फेडरर ने कोर्ट पर कहा- पहला सेट काफी सामान्य था। मुझे नहीं लगा कि मेरे विपक्षी खिलाड़ी को तकलीफ है। दूसरे सेट में मुझे लगा कि वह कुछ धीमा खेल रहे हैं लेकिन फिर भी वह संघर्ष कर रहे थे। लेकिन चोट के कारण मैच रोक देना ज्यादा बेहतर है।