Sports

सिडनीः इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और अनुभवी खिलाड़ी एलिस्टर कुक ने साफ कर दिया है कि फिलहाल उनका रिटायरमेंट लेने का कोई इरादा नहीं है और इस सप्ताह अपने 150वें टेस्ट में उनका लक्ष्य आस्ट्रेलिया को हराकर एशेज सीरीज में अपनी टीम की उम्मीदों को बनाए रखना है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टेस्टों की सीरीज में शुरूआती दो मैच हारकर इंग्लैंड 0-2 से पिछड़ चुकी है और इस सप्ताह से शुरू होने वाले तीसरे करो या मरो के मैच में उसका लक्ष्य जीतकर सीरीज में बने रहना है। 

मौजूदा एशेज सीरीज में अपने प्रदर्शन से खासा निराश करने वाले कुक भले ही चार पारियों में मात्र 62 रन बनाकर आलोचना से घिरे हों और चर्चा है कि वह तीसरे मैच के बाद संन्यास ले सकते हैं। लेकिन पूर्व कप्तान ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने फिलहाल इस बारे में फैसला नहीं किया है। कुक ने कहा कि मैंने अभी कोई फैसला नहीं किया है। मेरा पूरा ध्यान अभी खेल पर है। कुक आस्ट्रेलिया में हुई पिछली एशेज सीरीज में इंग्लैंड के कप्तान थे और टीम के 0-3 से पिछडऩे के बाद सीरीज के बीच में ही स्पिनर ग्रीम स्वान ने संन्यास ले लिया था और इंग्लैंड बाद में 0-5 से यह सीरीज हारी थी। 

पीटरसन ने कुक को दी है संन्यास की सलाह 
आस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज मिशेल जानसन और इंग्लिश बल्लेबाज केविन पीटरसन ने भी कुक को संन्यास की सलाह दी है। 33 वर्षीय इंग्लिश खिलाड़ी ने अपने आलोचकों के बारे में कहा कि जो लोग मेरे बारे में यह बातें कह रहे हैं उनके पास मुझसे बात करने का समय नहीं है। वह नहीं जानते कि मैं नेट पर कितनी मेहनत कर रहा हूं। मैंने सुबह डेढ़ घंटे तक अपने बल्लेबाजी कोच के साथ अभ्यास किया और अपने खेल पर काम कर रहा हूं। मैं सच कहूं पता नहीं कि मैं कब रिटायर करूंगा और मैं यह तब से कह रहा हूं जब से मैं कप्तान हूं। 

कुक ने साथ ही कहा कि उनके लिए 150 टेस्ट खेलने वाला इंग्लैंड का पहला खिलाड़ी बनना बहुत विशेष अहसास है। उन्होंने टीम का समर्थन करते हुये कहा कि मौजूदा टीम सबसे प्रतिभाशाली और मेहनती है और वे लगातार जीतने के लिये कड़ा प्रयास कर रहे हैं। कुक ने अभी तक 149 टेस्ट खेले हैं जिसमें उन्होंने 45.84 के औसत से 24946 रन बनाये हैं। इसमें 31 शतक और 55 अर्धशतक शामिल है।