Sports
हैदराबाद, तीन मई (भाषा) किदांबी श्रीकांत और लक्ष्य सेन जैसे शीर्ष सितारें एशियाई खेलों के लिए गुरुवार से यहां शुरू हो रहे बीएआई (भारतीय बैडमिंटन संघ) के चार दिवसीय चयन ट्रायल में ऑरलियन्स मास्टर्स चैंपियन प्रियांशु राजावत की अगुआई में युवा ब्रिगेड का सामना करेंगे।  

विश्व चैम्पियनशिप (2021) के रजत पदक विजेता श्रीकांत और राष्ट्रमंडल खेलों के चैम्पियन लक्ष्य पिछले कुछ समय से लय में नहीं है ऐसे में यहां के ज्वाला गुट्टा अकादमी में राजावत, राष्ट्रीय चैंपियन मिथुन मंजूनाथ और तोक्यो ओलंपियन साई प्रणीत के सामने खुद को साबित करने का मौका होगा।


इन खिलाड़ियों के अलावा पुरुष एकल में मैसनाम मीराबा, भरत राघव, अंसल यादव और सिद्धांत गुप्ता भी मैदान में हैं।


बीएआई  पिछले साल से प्रमुख टीम चैंपियनशिप के लिए चयन ट्रायल आयोजित कर रहा है और बीडब्ल्यूएफ (विश्व बैडमिंटन महासंघ) विश्व रैंकिंग में शीर्ष-20 में रहने वाले खिलाड़ियों को टीम में सीधे चुना जाता है।


चीन के हांगझोउ में 23 सितंबर से आठ अक्टूबर 2023 तक होने वाले एशियाई खेलों में पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग टीम चैंपियनशिप होगी, जिसके बाद व्यक्तिगत स्पर्धाएं होंगी। इसमें भारत हर स्पर्धा में अधिकतम दो प्रविष्टियां भेज सकता है।


इस ट्रायल में तीन-तीन स्थानों के लिए पुरुष एकल के नौ और महिला एकल के लिए आठ खिलाड़ी चुनौती पेश करेंगे।  पुरुषों और मिश्रित युगल में चार-चार और महिला युगल में तीन जोड़ियों के बीच मुकाबला होगा।

चयनकर्ताओं ने राउंड-रॉबिन टूर्नामेंट प्रारूप के माध्यम से पुरुषों और महिलाओं युगल में एक-एक जोड़ी और मिश्रित युगल में दो जोड़ियों को चुनने का प्रस्ताव दिया है।

एचएस प्रणय, पूर्व विश्व चैंपियन पीवी सिंधू, मौजूदा एशियाई चैंपियन  चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी की पुरुष युगल जोड़ी के साथ  गायत्री गोपीचंद और तृषा जॉली की महिला युगल जोड़ी ने विश्व रैंकिंग के आधार पर पहले ही भारतीय टीम में जगह बना ली है।
 


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।