Sports
नयी दिल्ली, 17 मई (भाषा) भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) द्वारा कुश्ती के संचालन के लिए गठित तदर्थ समिति को आगामी अंडर-23 और अंडर-17 एशियाई चैम्पियनशिप के ट्रायल के लिए रिकॉर्ड 1700 से अधिक प्रविष्टियां मिली हैं।

अंडर-17 और अंडर-23 पहलवानों के लिए एशियाई चैंपियनशिप 10-18 जून तक बिश्केक में आयोजित की जाएगी।

तदर्थ समिति 17 से 20 मई तक सोनीपत के एनआईएस (राष्ट्रीय खेल संस्थान) पटियाला और भारतीय खेल प्राधिकरण के क्षेत्रीय केंद्र में ट्रायल आयोजित करेगा। इसी ट्रायल से राष्ट्रीय टीम का चयन होगा। इसके लिए कुल 1704 आवेदन प्राप्त हुए हैं।


तदर्थ समिति के सदस्य और चयन समिति के अध्यक्ष भूपिंदर सिंह बाजवा ने मंगलवार को दोनों स्थलों का दौरा किया और तैयारियों से संतुष्ट दिखे।


बाजवा ने एक बयान में कहा, ‘‘भारतीय टीमें 2023 अंडर-23 और अंडर-17 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में भाग लेंगी। ट्रायल आयोजित करने की व्यवस्था बेहतरीन है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ तदर्थ समिति को पुरुष अंडर 23 फ्रीस्टाइल में 393, ग्रीको-रोमन में 220, महिला कुश्ती के लिए 151 प्रविष्टियां मिली हैं जबकि अंडर-17 फ्रीस्टाइल में 490, ग्रीको-रोमन में 207, महिला कुश्ती में 243 प्रविष्टियां मिली हैं। कुल प्रविष्टियों की संख्या 1704 है।’’

फ्री स्टाइल पहलवानों को चुनने वाले चयन पैनल में बाजवा, मुख्य कोच जगमंदर सिंह और रमेश कुमार गुलिया शामिल हैं।


ग्रीको रोमन और महिला कुश्ती टीमों की चयन समिति में पूर्व निशानेबाज सुमा शिरूर, महासिंह राव, अलका तोमर और नेहा राठी शामिल हैं।


आईओए की तीन सदस्यीय तदर्थ समिति को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के संचालन और नये पदाधिकारियों के चुनाव की प्रक्रिया 45 दिन की समय सीमा के भीतर पूरी कराने की जिम्मेदारी दी गयी है।

आईओए की कार्यकारी समिति ने डब्ल्यूएफआई के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों के यौन शोषण के आरोप के बाद तदर्थ समिति का गठन 27 अप्रैल को किया था।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।