Sports
नयी दिल्ली, 18 जून (भाषा) एशियाई ट्रैक साइकिलिंग चैम्पियनशिप शनिवार को शुरू हो गयी और इसका सुचारू संचालन मौसम पर निर्भर करेगा क्योंकि अगर बारिश होती है तो आईजी स्टेडियम के वेलोड्रोम की छत से रिसाव होने की संभावना है जो बड़ा मुद्दा है।

शनिवार को हालांकि ज्यादा बारिश नहीं हुई तो स्पर्धायें बिना किसी समस्या के आयोजित हुईं। हालांकि शुक्रवार को हुई बारिश के बाद वेलोड्रोम के लकड़ियों के ट्रैक को स्टेडियम के स्टाफ और कुछ साइकिलिस्ट ने खुद इन्हें सुखाया।

वेलोड्रोम हालांकि विश्व साइकिलिंग संस्था (यूसीआई) से शीर्ष स्तर के तौर पर प्रमाणित है। इस पर शनिवार से अगले बुधवार तक सीनियर और जूनियर दोनों वर्गों में एशियाई ट्रैक साइकिलिंग चैम्पियनशिप और पैरा ट्रैक स्पर्धा का आयोजन होगा।

इस तरह के रिसाव का यह पहला मामला नहीं है। जनवरी 2017 में एशियाई ट्रैक साइकिलिंग चैम्पियनशिप शुरू होने से 10 दिन पहले ही राजधानी में आयी तेज बारिश के कारण इसी वेलोड्रोम की छत रिसाव से क्षतिग्रस्त हो गयी थी।

भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) ने शनिवार को शुक्रवार को बारिश के पानी के रिसाव के लिये केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) को जिम्मेदार ठहराया।

साइ कार्यकारी निदेशक (स्टेडियम) शिव शर्मा ने कहा कि सरकार इस पर फिर से खर्च नहीं कर सकती क्योंकि यह सीपीडब्ल्यूडी की जिम्मेदारी है कि इस समस्या का निदान करे क्योंकि उन्हें 15 साल की ‘वारंटी’ दी गयी है।

उन्होंने कहा, ‘‘सीपीडब्ल्यूडी के पास स्टेडियम की 15 साल की वारंटी है क्योंकि उन्हें 2010 दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान स्टेडियम निर्माण के लिये अनुबंध दिया गया था। इस तरह का रिसाव पहले भी हुआ है और हमने इस मुद्दे पर लगातार उन्हें लिखा है और हाल में इस महीने में भी हमने लिखा था। ’’
उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन वे कह रहे हैं कि उन्होंने ठेकेदार से इस बात मुद्दे को उठाया था जिन्होंने वेलोड्रोम की छत बनायी थी। ’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।