Sports
नयी दिल्ली, 16 जून (भाषा) झारखंड के पूर्व विशेष प्रतिनिधि एवं केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के पूर्व सलाहकार बिजेंदर गोयल इंडियन डेल्फिक काउंसिल के संस्थापक अध्यक्ष के रूप में नामित किए गए हैं।

उन्हें इंटरनेशनल डेल्फिक काउंसिल ने इंडियन डेल्फिक काउंसिल के संस्थापक अध्यक्ष के रूप में नामित किया।

इंटरनेशनल डेल्फिक काउंसिल गैर लाभ प्राप्त, गैर राजनीतिक एवं एक गैर धार्मिक वैश्विक संगठन है जो डेल्फिक खेलों के माध्यम से विभिन्न कला स्वरूपों और सांस्कृतिक पहचानों से जुड़ी गतिविधियों के जरिए लोगों के बीच सौहार्द को मजबूत करने के लिए काम करता है।

इस संबंध में जारी एक बयान के अनुसार डेल्फिक खेल, कला, संगीत, मिथक, नृत्य, कविता, दर्शन, रंगमंच और खेलों के आयोजन से जुड़ी एक समर्पित और प्राचीन परंपरा हैं। इन खेलों की शुरुआत ओलंपिक खेलों से पूर्व प्राचीन यूनान में एक हजार साल पहले हुई थी।

गोयल ने कहा, ‘‘मैं सभी कला श्रेणियों को बढ़ावा देकर इस आंदोलन को प्रत्येक कलाकार, कला प्रेमी, भारत में विभिन्न हितधारकों और सरकारी इकाइयों तक ले जाना चाहता हूं।’’
उन्होंने बयान में कहा, ‘‘इसमें प्रत्येक राज्य, केंद्रशासित प्रदेश और प्रत्येक आयु समूह शामिल होगा। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डेल्फिक खेलों के अलावा, इंडियन डेल्फिक काउंसिल भारत में अनेक उत्सवों और कार्यक्रमों का आयोजन करेगी।’’
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन परिषद, एसोचैम अध्यक्ष गोयल भारत में भूकंप स्थल पूर्व चेतावनी प्रौद्योगिकी लाने के लिए जाने जाते हैं। वह मणिपुर स्थित वीर टिकेंदरजीत विश्वविद्यालय की संचालन परिषद के भी सदस्य हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।