Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का खिताब जीने वाली ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम पर खूब पैसों की बरसात हुई। वहीं फाइनल में 209 रनों से हारने वाली भारतीय टीम भी मालामाल हुई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की ओर से कंगारू टीम को अब फाइनल जीतने पर टेस्ट चैंपियनशिप गदा के साथ 16 लाख डॉलर (लगभग 11.72 करोड़ रुपए) की पुरस्कार राशि मिलेगी। 

लगभग दो साल के चक्र में खेले गये इस दूसरे विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में हारने वाली भारतीय टीम को दूसरे स्थान पर रहने के लिए आठ लाख डॉलर (लगभग 5.86 करोड़ रूपए) मिलेंगे। इसके अलावा नौ प्रतिस्पर्धी देशों में तीसरे स्थान पर रहने वाली दक्षिण अफ्रीका टीम को 4.5 लाख डॉलर (लगभग 3.3 करोड़ रुपए) का चेक मिलेगा, जबकि चौथे स्थान पर रहने वाली इंग्लैंड टीम के लिए पुरस्कार राशि 3.5 लाख डॉलर (लगभग 2.5 करोड़ रुपए) होगी। पांचवें स्थान पर रहने वाली  श्रीलंका टीम को दो लाख डॉलर (लगभग 1.46 करोड़ रुपए) जबकि बाकी बचे चारों टीमों को एक-एक लाख डॉलर (लगभग 73 लाख रुपए) दिए जाएंगे।

मैच की बात करें तो आईसीसी ट्रॉफी जीतने का भारत का सपना एक बार फिर टूट गया। ऑस्ट्रेलिया ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में रविवार को भारत को 210 रन से रौंदकर ट्रॉफी अपने नाम की। ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 444 रन का विशाल लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में भारतीय टीम पांचवें दिन 234 रन पर ऑलआउट हो गयी। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया आईसीसी के सभी खिताब जीतने वाली पहली टीम बन गयी है। ऑस्ट्रेलिया की इस जीत में योगदान देते हुए नेथन लायन ने दूसरी पारी में सर्वाधिक चार विकेट लिये, जबकि स्कॉट बोलैंड ने तीन विकेट चटकाये। मिचेल स्टाकर् को दो जबकि कप्तान पैट कमिंस को एक सफलता हासिल हुई। इससे पहले, ट्रैविस हेड (163) और स्टीव स्मिथ (121) ने पहली पारी में शतक जड़कर ऑस्ट्रेलिया की जीत की नींव रखी थी।