Sports

नॉटिंघम : बेथ मूनी (85) और एलीसा हीली (50) के शानदार अर्द्धशतकों के बाद एशले गाडर्नर (66/8) की नायाब गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने एकमात्र महिला टेस्ट में सोमवार को इंग्लैंड पर 89 रन की दमदार जीत दर्ज की। ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के सामने 268 रन का लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में इंग्लैंड मैच के पांचवें दिन 178 रन पर ऑलआउट हो गयी। 

इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत 116/5 से की और गाडर्नर ने बचे हुए पांचों विकेट पहले सत्र में चटकाकर मेज़बान टीम की पारी समाप्त की। पहली पारी में चार विकेट लेने वाली गाडर्नर ने दूसरी पारी में 66 रन देकर कुल आठ विकेट हासिल किए जो महिला टेस्ट क्रिकेट की एक पारी का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इंग्लैंड के लिये डैनियल वायट ने 54 रन की अर्द्धशतकीय पारी खेली, हालांकि उन्हें किसी का साथ नहीं मिला। वायट ने 88 गेंद की पारी में पांच चौके जमाये। 

इससे पूर्व, ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए ऐनाबेल सदरलैंड (137) के शतक और एलीसे पेरी की 99 रन की पारी की मदद से 473 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। इंग्लैंड के लिये टैमी ब्यूमोंट (208) ने दोहरा शतक जड़ा लेकिन वह ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 10 रन की बढ़त लेने से नहीं रोक सकीं। ऑस्ट्रेलिया ने इस जीत के साथ महिला एशेज़ में 1-0 की बढ़त बना ली है। महिला एशेज़ के विजेता का फैसला करने के लिये टेस्ट के साथ-साथ दौरे पर होने वाली एकदिवसीय और टी20 शृंखलाओं को भी आधार बनाया जाता है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया अब एक जुलाई को पहले महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में एक-दूसरे से भिड़ेंगे।