Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : इशान किशन का अब तक कैरेबियन में शानदार अभियान रहा है। पांच मैचों की श्रृंखला के पहले टी20आई में नौ गेंदों पर सिर्फ छह रन पर आउट होने से पहले उन्होंने लगातार चार अर्धशतक (दूसरे टेस्ट में एक और तीन वनडे मैचों में तीन) बनाए। विकेटकीपर-बल्लेबाज टी20आई में अपनी क्षमता के अनुरूप नहीं खेल पाए हैं। 28 मैचों में उनका औसत 25 से कम है और स्ट्राइक रेट सिर्फ 121.81 है। पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर का मानना है कि टी20आई में इशान का फॉर्म भारत के लिए चिंता का विषय है और दूसरे टी20आई पदार्पण करने के लिए मुंबई के बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल को टीम में जगह देनी चाहिए। 

यशस्वी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला के दौरान खेली गई तीन पारियों में क्रमशः 171, 57 और 38 का स्कोर किया। साउथपॉ के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 सीजन भी शानदार रहा। ऐसे में जाफर ने यशस्वी का समर्थन किया है। उन्होंने कहा, 'मैं यशस्वी जयसवाल को देखना चाहता हूं। उन्हें शुरुआती बल्लेबाज के तौर पर खेलना चाहिए। मैं ईशान किशन की जगह जयसवाल को देखना चाहता हूं। इशान किशन की T20I फॉर्म मुझे चिंतित करती है। पिछली 15 पारियों में उन्होंने 40 का स्कोर भी नहीं बनाया है, स्ट्राइक रेट भी बहुत कम है। तो, यह चिंता का विषय है, लेकिन वह वनडे में अच्छी फॉर्म में थे। यह एक अलग प्रारूप (T20I) है। उनका आईपीएल सीजन भी सामान्य था।' 

राजस्थान रॉयल के लिए खेलने वाले यशस्वी जयसवाल ने इस साल आईपीएल सीजन में बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया और 14 मैचों में 48.08 की औसत और 163.61 की स्ट्राइक रेट से 625 रन बनाए। उन्होंने अभियान के दौरान पांच अर्धशतक और एक शतक बनाया। कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ यशस्वी ने आईपीएल इतिहास में सबसे तेज 50 रन (मात्र 13 गेंदों पर) का नया रिकॉर्ड बनाया। 

दूसरी ओर, इशान किशन ने इस आईपीएल सीजन में 16 मैच खेले और 30.27 की औसत और 142.77 की स्ट्राइक रेट से 454 रन बनाए जिसमें तीन अर्धशतक उनके नाम रहे। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या इशान को भारतीय टीम प्रबंधन का समर्थन मिलता है या प्रशंसकों को वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला के दूसरे टी20आई मैच में 21 वर्षीय यशस्वी का डेब्यू देखने को मिलता है। अगर झारखंड के क्रिकेटर को बाहर किया जाता है तो संजू सैमसन विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे।