Sports

नई दिल्ली : भारत ने सुपर 4 मुकाबले में पहले पाकिस्तान और फिर श्रीलंका को हराकर एशिया कप के फाइनल के लिए जगह पक्की कर ली है, लेकिन यह देखना बाकी है कि खिताब के निर्णायक मुकाबले में रोहित शर्मा की टीम से किससे भिड़ेगा। भारत ने मंगलवार को श्रीलंका पर 41 रनों की शानदार जीत के साथ इस साल के टूर्नामेंट में अपना अजेय क्रम जारी रखा। 

PunjabKesari

भारत - अंक : 4 नेट, रन रेट : 2.690, शेष मैच : बनाम बांग्लादेश (15 सितंबर) 
7 बार एशिया कप चैंपियन भारतीय टीम इस साल श्रीलंका में आठवें खिताब के लिए भिड़ेगी और मौजूदा फॉर्म को देखते हुए यह देखना आसान है कि ऐसा क्यों है। 
कप्तान रोहित शर्मा (194) के पास इवेंट में किसी भी अन्य खिलाड़ी की तुलना में अधिक रन हैं, जबकि सदाबहार स्पिनर कुलदीप यादव टूर्नामेंट में नौ विकेट के साथ सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में बराबरी पर हैं।
भारत 15 सितंबर को बांग्लादेश के खिलाफ अपने आखिरी सुपर फोर मैच में अजेय रहने की उम्मीद कर रहा होगा और यह सुनिश्चित करने के लिए श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच होने वाली कार्यवाही पर कड़ी नजर रखेगा कि फाइनल में उनका सामना किससे होगा। 

PunjabKesari

श्रीलंका - अंक : 2, नेट रन रेट : 0.200, शेष मैच : बनाम पाकिस्तान (14 सितंबर) 
हालांकि यह अभियान वास्तव में श्रीलंका के लिए योजना के अनुरूप नहीं रहा है, मौजूदा एशिया कप चैंपियन अभी भी अपने खिताब की रक्षा करने के लिए अच्छी स्थिति में हैं यदि वे जीत की ओर लौट सकते हैं।
पाकिस्तान से बेहतर नेट रन रेट के आधार पर श्रीलंका इस साल के फाइनल में पहुंचने के लिए अच्छी स्थिति में है और 14 सितंबर को बाबर आजम की टीम के खिलाफ अपने अंतिम सुपर फोर मैच में हार का स्वाद न चखकर फाइनल में जगह बना सकता है। 
एक जीत उन्हें आसानी से क्वालीफाई कराएगी जबकि टाई या कोई नतीजा नहीं निकलने पर भी उन्हें प्रगति मिलेगी क्योंकि अंतिम दो सुपर फोर मैचों के लिए कोई आरक्षित दिन निर्धारित नहीं है। 

PunjabKesari

पाकिस्तान - अंक : 2, नेट रन रेट : 1.892, मैच शेष : बनाम श्रीलंका (14 सितंबर) 
पाकिस्तान के लिए समीकरण सरल है। 14 सितंबर को कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ जीत और वे भारत के खिलाफ फाइनल में पहुंच जाएंगे। इसके विपरीत उस मैच में कोई अन्य परिणाम आने पर वे फाइनल से चूक जाएंगे।
हालांकि दो बार के एशिया कप चैंपियन के लिए यह आसान काम नहीं होगा, जो 2012 के बाद से अपने पहले खिताब की तलाश में हैं और कुछ प्रमुख तेज गेंदबाजों की चोट की ताजा चिंता है। 
भारत से 228 रन की हार के दौरान नसीम शाह और हारिस रऊफ को थोड़ी-बहुत दिक्कत हुई, चयनकर्ताओं ने तुरंत प्रतिक्रिया देते हुए साथी तेज गेंदबाज शाहनवाज दहानी और जमान खान को टूर्नामेंट के बाकी मैचों के लिए बुला लिया। 

बांग्लादेश - अंक : 0, नेट रन रेट : 0.749, मैच शेष : बनाम भारत (15 सितंबर) 
मंगलवार को श्रीलंका की भारत से हार ने बांग्लादेश को इस साल के एशिया कप फाइनल में पहुंचने की दौड़ से बाहर कर दिया, लेकिन शाकिब अल हसन की टीम के पास अभी भी बहुत कुछ है। बांग्लादेश ने अब तक इस आयोजन में केवल एक मैच जीता है और अगले महीने भारत में आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप की शुरुआत से पहले कुछ आत्मविश्वास हासिल करने के लिए जीत की राह पर लौटने के लिए उत्सुक होगा।