Sports

दाम्बुला (श्रीलंका) : भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने गुरुवार को कहा कि उपमहाद्वीप में टीमों पर दबदबा जारी रखने की मुहिम में वे महिला एशिया कप के मंच का इस्तेमाल आगामी टी20 विश्व कप की तैयारी के लिए करेंगी। यह महाद्वीपीय टूर्नामेंट शुक्रवार से इस साल टी20 प्रारूप में आयोजित होगा जिसमें भारत का सामना चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा। बांग्लादेश इस साल के अंत में विश्व कप की मेजबानी करेगा। भारत ने 2004 से शुरू हुए इस टूर्नामेंट के सभी सात चरण (टी20 और वनडे मिलाकर) में ट्रॉफी जीतकर दबदबा बनाया है।


हरमनप्रीत ने कहा कि यह टूर्नामेंट हम सभी के लिए काफी अहम है क्योंकि हम इस टूर्नामेंट को समान रूप से सम्मान देते हैं और एशिया के साथ विश्व स्तर पर भी सुधार करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि इसलिए हमारा ध्यान समान ही रहेगा क्योंकि हम टी20 विश्व कप या किसी अन्य विश्व कप की तैयारी कर रहे हैं। हमारे लिए हर मैच अहम है और हम अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करेंगे। हरमनप्रीत ने कहा कि चुनौती यही होगी कि हम सही चीजें करते रहें जो हमने पिछले एशिया कप में की हैं। उसी तरह का क्रिकेट खेलना जारी रखें और अन्य टीमों पर दबदबा बनाए रखें और अपने क्रिकेट का आनंद लें। 


भारत महिला एशिया कप टी20 में सबसे सफल टीम है जिसमें उसने 20 में से 17 मैच में जीत हासिल की है। 2022 के पिछले चरण के फाइनल में भारत ने बांग्लादेश को हराया था। छोटे प्रारूप में भारत का पाकिस्तान के खिलाफ रिकॉर्ड शानदार रहा है जिसमें उसने 14 में से 11 जीत हासिल की है जबकि 3 मैच ही गंवाए हैं। हरमनप्रीत ने कहा कि हम हमेशा पाकिस्तान के खिलाफ खेलने का लुत्फ उठाते हैं और हर टीम महत्वपूर्ण है।

महिला एशिया कप विजेता
2022 : भारत 
2018 : बांग्लादेश
2016 : भारत
2014 : भारत
2012 : भारत
2010 : भारत
2006 : भारत