Sports

नेपियरः भारतीय कप्तान विराट कोहली को न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच वनडे मैच की श्रृंखला के दो अंतिम मैचों और इसके बाद होने वाली टी20 श्रृंखला के लिए विश्राम दिया गया है। उप कप्तान रोहित शर्मा उनकी अनुपस्थिति में टीम की अगुवाई करेंगे। चयन समिति और टीम प्रबंधन ने पिछले दो महीनों में उनके व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए यह फैसला किया। इस दौरान उन्होंने भारत को आस्ट्रेलिया में टेस्ट और द्विपक्षीय वनडे श्रृंखला में पहली बार जीत दिलाई।  
virat kohli image

बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, ‘‘पिछले कुछ महीनों में उनके कार्यभार को देखते हुए टीम प्रबंधन और सीनियर चयन समिति का यह विचार था कि आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू श्रृंखला से पहले उन्हें उचित आराम दिया जाना आदर्श होगा। ’’ इसके अनुसार, ‘‘न्यूजीलैंड श्रृंखला के लिए टीम में कोहली की जगह किसी अन्य खिलाड़ी को शामिल नहीं किया जायेगा। रोहित शर्मा अंतिम दो वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में टीम के कप्तान होंगे। ’’ आस्ट्रेलिया दौरे से पहले कोहली को वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू टी20 श्रृंखला के लिये आराम दिया गया था। उन्हें सितंबर में एशिया कप के लिये भी ब्रेक दिया गया था और रोहित ने संयुक्त अरब अमीरात में टीम की अगुवाई करते हुए टीम को खिताब दिलाया था।   

भारतीय खिलाडिय़ों का मई से जुलाई तक होने वाले विश्व कप के लिए कार्यक्रम काफी व्यस्त है। न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा दौरे से पहले भारत 24 फरवरी से आस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वनडे की मेजबानी करेगा और इसके तुरंत बाद आईपीएल आयोजित किया जाएगा। भारत ने बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरूआती मैच में जीत दर्ज कर भारत के खिलाफ मौजूदा वनडे श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना ली है।