Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : यूएस ओपन ने लंबे समय से सभी प्रकार के टेनिस प्रशंसकों का मनोरंजन किया है। यूनाइटेड स्टेट्स टेनिस एसोसिएशन आर्थर ऐश स्टेडियम के बड़े पैमाने पर नवीनीकरण पर काम कर रहा है जिसमें सुपर लग्जरी सुविधाएं हो सकती है। एसोसिएशन यूएसटीए के मैदान में एक और इमारत जोड़ने पर भी विचार कर रहा है, ऐसे में यूएस ओपन देखने के लिए एक व्यक्ति को करीब 1.45 करोड़ रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं। 

PunjabKesari

लग्जरी बंकर सुइट्स 

नवीकरण के कुछ विकल्पों में तथाकथित लग्जरी बंकर सुइट्स शामिल हैं जिसमें विशेष लाउंज, स्वादिष्ट खानपान और उच्च-स्तरीय सुविधाएं होंगी। ऐसे सुइट्स देश भर के अन्य खेल स्थलों पर लोकप्रिय और अविश्वसनीय रूप से लाभदायक बन गए हैं। वे यूएस ओपन के मुख्य कोर्ट के निकट स्थित होंगे और दो सप्ताह के टूर्नामेंट के दौरान एक व्यक्ति को 175,000 डॉलर (1.45 करोड़) तक चुकाने पड़ सकते हैं। 

यूएसटीए एक गैर-लाभकारी संस्था है और अपना अधिकांश राजस्व संयुक्त राज्य अमेरिका में टेनिस के विकास के लिए समर्पित करती है। इन योजनाओं की जानकारी 10 नवंबर को सामने आई जब यूएसटीए पिछले यूएस ओपन टूर्नामेंट के उच्च-भुगतान वाले प्रतिभागियों और अन्य संभावित ग्राहकों के रूप में लक्षित लगभग 15,000 लोगों के एक समूह को ऑनलाइन सर्वेक्षण वितरित किया। 15 मिनट का सर्वेक्षण खिलाड़ियों से मिलने-जुलने, शीघ्र पहुंचने और वैलेट पार्किंग के बारे में था। 

उन्हें आर्थर ऐश स्टेडियम के लिए विचार किए जा रहे विभिन्न लग्जरी विकल्पों के बीच चयन करने के लिए भी कहा गया था। उदाहरण के लिए: प्रस्तावित विशिष्ट रैकेट्स क्लब तक पहुंच के लिए क्या उन्हें एक दिन के सत्र (या तो दिन या रात) के लिए प्रति व्यक्ति $3,700, या पूरे दो-सप्ताह के टूर्नामेंट के लिए $93,000 का भुगतान करने की अधिक संभावना थी? 

यूएसटीए न्यूयॉर्क शहर से फ्लशिंग मीडोज कोरोना पार्क में भूमि और स्टेडियमों को लीज पर देता है जैसे यांकीज और मेट्स अपने स्टेडियमों के साथ करते हैं। यूएसटीए किसी भी नए निर्माण के लिए भुगतान करेगा। टेनिस सेंटर के मुख्य परिचालन अधिकारी डैनियल जॉसनर ने कहा, 'ऐश कहीं नहीं जा रही है। यह वास्तव में बस इसके बारे में है कि इसके लिए आगे क्या है। इसका नवीनीकरण कैसे करें? हम इसे वर्तमान कैसे बना सकते हैं?' 

PunjabKesari

देश का सबसे ग्लैमरस प्रमुख खेल 

सबसे ग्लैमरस प्रमुख खेल की कोर्टसाइड की एक सीट की कीमत $8,000 तक हो सकती है - लेकिन यह टूर्नामेंट हर व्यक्ति की छवि भी रखता है, जिसमें टेनिस जनता भी पहुंच प्राप्त करने में सक्षम है। बिली जीन किंग के लिए 2006 में नेशनल टेनिस सेंटर का नाम बदल दिया गया था, कैलिफोर्निया के सार्वजनिक पार्कों में खेलते हुए बड़े हुए और इस बात पर अड़े हैं कि यूएस ओपन और सामान्य तौर पर टेनिस, सभी पृष्ठभूमि के लोगों के लिए व्यापक रूप से सुलभ होना चाहिए। 

उन्होंने एक ईमेल में कहा, 'मुझे आज गर्व है, लगभग दो दशक बाद, यूएस ओपन सभी टेनिस प्रशंसकों का स्वागत कर रहा है, हमारे खेल के महानतम एथलीटों को देखने का अवसर और पहुंच प्रदान कर रहा है। मैंने सुना है कि आर्थर ऐश स्टेडियम की स्थितियों में सुधार करने की योजनाएं चल रही हैं, लेकिन मैं उन चर्चाओं में शामिल नहीं हूं। जब भी हम किसी भी स्रोत से एक डॉलर जुटाते हैं, तो उस पैसे का 70 प्रतिशत सामुदायिक टेनिस में वापस चला जाता है। 

ऐश दुनिया का सबसे बड़ा टेनिस स्टेडियम है, जिसकी क्षमता लगभग 24,000 है। यह 1997 में खुला और मैडिसन स्क्वायर गार्डन के बाद महानगरीय क्षेत्र में दूसरा सबसे पुराना प्रमुख खेल स्थल है, जिसने 2013 में अनुमानित एक बिलियन डॉलर का नवीनीकरण पूरा किया था। इसमें वर्तमान में लक्जरी सुइट्स के दो स्तर हैं, जहां प्रशंसकों को विशेष खाद्य पदार्थ, पेय पदार्थ, शौचालय और कोर्ट के चुनिंदा दृश्य उपलब्ध हैं। 

यूएसटीए का मिशन संयुक्त राज्य अमेरिका में टेनिस को विकसित करना है और कानून के अनुसार अपने राजस्व, जिसका एक बड़ा हिस्सा यूएस ओपन से आता है, को सभी स्तरों पर अमेरिकी टेनिस में वापस लाना आवश्यक है। टेनिस सेंटर के लीज से शहर को न्यूनतम 400,000 डॉलर और 20 मिलियन डॉलर से अधिक सकल राजस्व का 1 प्रतिशत प्राप्त होता है। सबसे हालिया वर्ष 2021 के डेटा के मुताबिक यूएसटीए शहर को किराए के रूप में $4.17 मिलियन का भुगतान किया। टूर्नामेंट जितना अधिक पैसा कमाता है, शहर उतना ही अधिक कमाता है। 

अधिक कमाई की उम्मीद 

इस साल के यूएस ओपन से कमाई इससे अधिक होने की उम्मीद है। 2023 टूर्नामेंट ने लगभग 960,000 दर्शकों की उपस्थिति का रिकॉर्ड बनाया जिसमें टूर्नामेंट के मुख्य दौर से पहले सप्ताह में क्वालीफाइंग ड्रा के दौरान मुफ्त में प्रवेश प्राप्त करने वाले 157,000 दर्शक भी शामिल थे। 

टूर्नामेंट के अधिकारियों का कहना है कि ऐश पुराना हो गया है और उनका लक्ष्य मैडिसन स्क्वायर गार्डन को नवीनीकृत करना है। गार्डन के बंकर सुइट्स को इसका सबसे विशिष्ट और आश्चर्यजनक अनुभव माना जाता है। संभावित ग्राहकों से संपर्क करने के वर्तमान चरण से लेकर अंततः निर्माण के लिए जमीन तैयार करना बहुत दूर की बात है। सर्वेक्षण से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के बाद यूएसटीए एक डिज़ाइन फर्म की तलाश करेंगी और फिर शहर के साथ योजना चरणों से गुजरेंगे। वहां से यह यूएसटीए से प्लान मांगेगा। वित्तपोषण के लिए निदेशक मंडल और फिर एक सामान्य ठेकेदार को नियुक्त किया जाएगा। 

जॉस्नर ने विश्वास व्यक्त किया कि यूएसटीए बोर्ड किसी न किसी रूप में नवीनीकरण पर सहमत होगा। सुश्री किंग ने कहा, 'सार्वजनिक पार्कों के उत्पाद के रूप में मेरा सबसे अधिक ध्यान इस तथ्य पर है कि राष्ट्रीय टेनिस केंद्र एक सार्वजनिक पार्क है जो पूरे साल खुला रहता है। यह ऐसी सुविधा नहीं है जो हर साल केवल तीन सप्ताह रहती है।'