Sports

दुबई : गत चैम्पियन भारतीय टीम अंडर-19 विश्व कप (Under 19 World Cup 2020) में खिताब के बचाव की शुरूआत 19 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के ब्लोमफोंटेन के मैनगौंग ओवल में श्रीलंका के खिलाफ करेगी। 4 बार के चैम्पियन भारत (India) को ग्रुप ए में न्यूजीलैंड (New Zealand), श्रीलंका (Sri lanka) और पहली बार खेल रहे जापान (Japan) के साथ रखा गया है। 16 टीमों का टूर्नामेंट 17 जनवरी से शुरू होगा जिसमें भारत 21 और 24 जनवरी को क्रमश: जापान और न्यूजीलैंड से भिड़ेगा। फाइनल मुकाबला नौ फरवरी को खेला जाएगा।

अंडर-19 विश्व कप में ग्रुप बी और सी के मुकाबले

पिछले चरण की उप विजेता और तीन बार की चैम्पियन आस्ट्रेलिया (Australia) का सामना ग्रुप बी मुकाबले में वेस्टइंडीज (West Indies) से होगा जिसमें इंग्लैंड (England) और पदार्पण कर रही नाइजीरिया (Nigeria) भी शामिल है। ग्रुप सी में पाकिस्तान (Pakistan) को बांग्लादेश (Bangladesh), जिम्बाब्वे (Zimbabwe) और स्काटलैंड (Scotland) से खेलना होगा। मेजबान दक्षिण अफ्रीका 17 जनवरी को अफगानिस्तान (Afghanistan) के खिलाफ शुरूआती मैच खेलेगा।

अंडर-19 विश्व कप के ग्रुप डी में ये टीमें 

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और कनाडा (Canada) ग्रुप डी की दो अन्य टीमें हैं। टूर्नामेंट के 13वें चरण में दूसरे चरण को सुपर लीग और प्ले टूर्नामेंट में विभाजित किया गया है। चार में से प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सुपर लीग में जगह बनायेंगी जबकि बची हुई टीमें प्लेट चैम्पियनशिप में खेलेंगी। पोचेफस्ट्रूम में जेबी माक्र्स ओवल दो सुपर लीग क्वार्टरफाइनल, दोनों सेमीफाइनल और फाइनल की मेजबानी करेगा।

Under 19 World Cup 2020 Schedule

ग्रुप ए (Group A) : भारत, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, जापान
ग्रुप बी (Group B) : आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, नाइजीरिया
ग्रुप सी (Group C) : पाकिस्तान, बांग्लादेश, जिम्बाब्वे, स्काटलैंड
ग्रुप डी (Group D) : अफगानिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, संयुक्त अरब अमीरात, कनाडा। 

.
.
.
.
.