Sports

चेन्नई : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कप्तान के रूप में शानदार शुरुआत करते हुए रुतुराज गायकवाड़ ने शुक्रवार को सीजन के पहले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को शानदार जीत दिलाई। रुतुराज के शांत और संयमित नेतृत्व में सीएसके ने शानदार प्रदर्शन करते हुए आरसीबी के 174 रनों के लक्ष्य का आसानी से पीछा करते हुए चेन्नई के एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम में 6 विकेट से शानदार जीत हासिल की। 

इस जीत ने गत चैंपियन के रूप में सीएसके की शक्ति को प्रदर्शित किया और कप्तान के रूप में महान एमएस धोनी द्वारा छोड़े गए शून्य को भरने के लिए रुतुराज की क्षमता की पुष्टि की। टॉस हारने और पहले मैदान में उतरने के बावजूद रुतुराज बेफिक्र रहे, उन्होंने गेंदबाजी में आश्चर्यजनक बदलाव किए, खासकर पावरप्ले के दौरान। पावरप्ले के अंतिम ओवर में मुस्तफिजुर रहमान को शामिल करने का उनका निर्णय महत्वपूर्ण साबित हुआ क्योंकि बांग्लादेशी तेज गेंदबाज ने महत्वपूर्ण विकेट लेते हुए आरसीबी के शीर्ष क्रम को ध्वस्त कर दिया और उन्हें 5 विकेट पर 72 रन पर रोक दिया। 

मैच के बाद रुतुराज ने सीएसके के प्रदर्शन पर संतुष्टि व्यक्त की और शुरू से ही खेल पर उनके पूर्ण नियंत्रण पर जोर दिया। उन्होंने सुधार के क्षेत्रों को स्वीकार किया, विशेष रूप से यह सुनिश्चित करने में कि उनके शीर्ष क्रम के बल्लेबाज पारी के दौरान बल्लेबाजी करें ताकि लक्ष्य का पीछा करना आसान हो सके। मैच के बाद रुतुराज ने कहा, 'मैंने हमेशा इसका आनंद लिया है। राज्य की ओर से अतिरिक्त दबाव महसूस नहीं किया है। एक बार भी मुझे किसी चीज का दबाव महसूस नहीं हुआ। जाहिर तौर पर माही भाई मेरे साथ थे।' 

रुतुराज ने कहा, 'शुरुआत से ही पूरा नियंत्रण। 2-3 ओवर इधर-उधर लेकिन एक बार जब स्पिनर आए तो हम नियंत्रण में थे। 10-15 रन कम होते तो अच्छा होता लेकिन उन्होंने अच्छी वापसी की।' उन्होंने कहा, 'बहुत सारी सकारात्मकताएं हैं, लेकिन दो-तीन चीजों पर काम करना है। बल्लेबाजी में सभी ने योगदान दिया। अगर हमारे पास शीर्ष क्रम के कुछ बल्लेबाज होते, तो लक्ष्य का पीछा करना आसान होता।' 

सीएसके के लिए मुस्तफिजुर की उल्लेखनीय शुरुआत, चार विकेट लेने और अपना सर्वश्रेष्ठ आईपीएल प्रदर्शन देने से मैच का माहौल तैयार हो गया। हालांकि आरसीबी ने बहादुरी से संघर्ष किया जिसमें अनुज रावत और दिनेश कार्तिक ने 173 रनों का प्रतिस्पर्धी लक्ष्य निर्धारित करने के लिए 95 रनों की मजबूत साझेदारी की। लक्ष्य का पीछा करते हुए सीएसके के बल्लेबाजों ने उल्लेखनीय निरंतरता का प्रदर्शन किया जिसमें रचिन रवींद्र ने टीम के लिए अपने पदार्पण मैच में सिर्फ 15 गेंदों में 37 रनों की तूफानी पारी खेली। 

रुतुराज ने स्वयं संयमित 15 रनों का योगदान दिया जबकि डेरिल मिशेल, अजिंक्य रहाणे, शिवम दुबे और रवींद्र जड़ेजा जैसे खिलाड़ियों ने महत्वपूर्ण समर्थन प्रदान किया जिससे उनकी टीम के लिए आसान जीत सुनिश्चित हुई। अपनी जीत के साथ सीएसके अब अपनी अगली चुनौती पर नजरें गड़ाए हुए है क्योंकि वे एक बहुप्रतीक्षित मुकाबले में गुजरात टाइटंस का सामना करने के लिए तैयार हैं, जो पिछले साल के फाइनल की याद दिलाएगा। मैच मंगलवार 25 मार्च को चेन्नई में होगा।