Sports

नई दिल्लीः किसी बल्लेबाज का असली टेस्ट 'टेस्ट क्रिकेट' में ही होता है। यह क्रिकेट का ऐसा फाॅर्मेट है जहां बल्लेबाज चाैकों-छक्कों से नहीं बल्कि गेंदबाजों की सिंगल-डबल से क्लास लगाकर अपनी ताकत दर्शाता है। वह बात अलग है कि माैजूदा समय में ज्यादा टी20 लीग आ जाने के कारण बल्लेबाज टेस्ट को टेस्ट की तरह नहीं खेल रहे लेकिन एक समय ऐसा भी था जब खिलाड़ी ना आउट होते थे आैर ना ही रन बरसाते थे जिसके कारण गेंदबाज बेबस होकर रह जाता। आज से 60 साल पहले इंग्लैंड के एक बल्लेबाज ने 7 घंटे 38 मिनट तक बल्लेबाजी की थी आैर उनकी पारी में ऐसा रिकाॅर्ड बना जो आजतक नहीं टूटा।
Trevor Bailey image

इतने गेंदें खेल बनाया था सबसे धीमा अर्धशतक 

यह बल्लेबाज है इंग्लैंड का ट्रेवर बेली, जिनका 10 फरवरी 2011 को निधन हुआ था। उन्होंने दिसंबर में 1958 में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन में खेले गए एक मुकाबले में 427 गेंदों में 68 रनों की पारी खेली। इस दाैरान उन्होंने अपना अर्धशतक 350 गेंदों में पूरा किया था। इसी के साथ उनके नाम टेस्ट में सबसे धीमा अर्धशतक लगाने का अनोखा रिकाॅर्ड दर्ज हो गया जो अभी भी कायम है। 
Trevor Bailey image

एक रोचक बात-

रोचक बात यह है कि टेलिविजन में पहली बार इसी ही मैच को दर्शाया गया था। इंग्लैंड यह मैच आॅस्ट्रेलिया से 8 विकेट से हार गया था। इंग्लैंड ने पहली पारी में 134 रन बनाए, जवाब में आॅस्ट्रेलिया ने 186 रन बनाकर 52 रनों की बढ़त बना ली। दूसरी पारी में भी इंग्लैंड 198 रन बना सका आैर आॅस्ट्रेलिया ने मिले 147 रनों का लक्ष्य 8 विकेट रहते हासिल कर लिया।
Trevor Bailey image

.
.
.
.
.