Sports

चेन्नई : तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी की जीत पर टीम इंडिया की सराहना की और विजेता टीम के लिए 1.1 करोड़ रुपए के नकद पुरस्कार की घोषणा की। भारतीय पुरुष हॉकी टीम शनिवार को चेन्नई के मेयर राधाकृष्णन हॉकी स्टेडियम में शानदार प्रदर्शन करते हुए अविश्वसनीय वापसी करते हुए मलेशिया को 4-3 से हराकर अपना चौथा एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी खिताब जीता। 

स्टालिन ने ट्विटर पर इनामी राशि की घोषणा की और टीम को बधाई दी। उन्होंने लिखा, 'टीम इंडिया को संघर्षपूर्ण वापसी के साथ अपना चौथा एशियन चैंपियंस ट्रॉफी खिताब जीतने पर बधाई! एक उल्लेखनीय उपलब्धि जो उनके समर्पण और कौशल को प्रदर्शित करती है। चेन्नई अपने खेल-प्रेम के लिए जाना जाता है।' स्पिरिट, एक शानदार मेजबान रही है। ट्रॉफी वितरण समारोह की शोभा बढ़ाने के लिए माननीय अनुराग ठाकुर का आभारी हूं। माननीय उदय स्टालिन, खेल तमिलनाडु, अतुल्य मिश्रा, मेघनाथ, हॉकी इंडिया का सराहनीय प्रयास, जिन्होंने इस भव्य अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन किया है। मुझे भारतीय टीम को उनकी शानदार जीत पर 1.10 करोड़ रुपए के इनाम की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। 

हॉकी इंडिया की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, हॉकी इंडिया ने भी खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिए नकद पुरस्कार की घोषणा की। भारतीय पुरुष हॉकी टीम के प्रत्येक सदस्य को 3.00 लाख रुपए के नकद पुरस्कार की घोषणा की गई। सपोर्ट स्टाफ को 1.50 लाख रुपए इनाम की घोषणा की गई है। हॉकी इंडिया के अध्यक्ष डॉ. दिलीप टिर्की ने कहा, 'एक पूर्व हॉकी खिलाड़ी के रूप में, मैं सचमुच मानता हूं कि हॉकी में जीत मैदान पर जीत से कहीं अधिक है। यह समर्पण और टीम वर्क का प्रमाण है जो हमारे जुनून को बढ़ावा देता है। जैसा कि हम एशियन चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 में भारतीय पुरुष हॉकी टीम की शानदार जीत का जश्न मनाते हुए हॉकी इंडिया खिलाड़ियों के लिए 3.00 लाख रुपए और सहयोगी स्टाफ को 1.50 लाख रुपये का नकद पुरस्कार देकर उनके कौशल का सम्मान करने में बहुत गर्व महसूस करते हैं, जिनके अथक प्रयासों का योगदान है।' 

ऐसा रहा टीम इंडिया का सफर 

पहला मुकाबला : बनाम चीन 7-2 (जीत)
दूसरा मुकाबला : बनाम जपान 1-1 (ड्रा)
तीसरा मुकाबला : बनाम मलेशिया 5-0 (जीत)
चौथा मुकाबला : बनाम साऊथ कोरिया 2-3 (जीत)
5वां मुकाबला : बनाम पाकिस्तान 4-0 (जीत)
सेमीफाइनल : बनाम जपान 5-0 (जीत)
फाइनल : बनाम मलेशिया 4-3 (जीत) 

भारत ने पाकिस्तान का रिकॉर्ड तोड़ा 

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के इतिहास में भारत संयुक्त तौर पर पाकिस्तान के साथ 3 खिताब जीत चुका था। लेकिन अब मौजूदा सीजन जीतकर वह आगे हो गया है। भारत ने 2011, 2016 और 2018 में भी खिताब जीता था। पाकिस्तान ने चैंपियंस ट्रॉफी 3 बार जीती है। साऊथ कोरिया 2021 में बांग्लदेश में हुए संस्करण का विजयी रहा था। मलेशिया एकमात्र ऐसी टीम है जोकि चैंपियंस ट्रॉफी के इतिहास में 5 बार तीसरे नंबर पर आई। वह बांग्लादेश, चीन, जापान, ओमान के साथ एक बार भी ट्रॉफी को जीत नहीं पाया है। 

टूर्नामेंट में भारत ने किए सबसे ज्यादा गोल 

टूर्नामेंट में टीम इंडिया ने 7 मुकाबले खेले जिसमें सबसे ज्यादा 29 गोल किए। टीम ने इस दौरान 8 गोल भी खाए। 6 में से एकमात्र मुकाबला 4 अगस्त को जापान के खिलाफ खेला गया बराबर छूटा था।