Sports

मुंबई : दिल्ली कैपिटल्स ने वर्ष 2021 के लीग दौर में 14 मैचों में 10 में जीत दर्ज की थी, लेकिन वह दोनों क्वालीफ़ायर्स नहीं जीत पाए थे और फ़ाइनल में जगह बनाने से चूक गए थे। कागज पर तो कैपिटल्स की अच्छी अंतिम एकादश दिखती है, लेकिन खिलाड़ियों की उपलब्धता उनका सिर का दर्द बढ़ा सकती है।

डेविड वॉर्नर पहले दो मैचों में अनुपलब्ध रहेंगे, जबकि मिचेल मार्श पहले तीन मैचों में उपलब्ध नहीं रहेंगे। लुंगी एनगिडी और मुस्तफिजुर रहमान दक्षिण अफ़्रीका और बांग्लादेश के बीच चल रही वनडे सीरीज़ का हिस्सा हैं और वह पहले मैच में नहीं खेल पाएंगे। कैपिटल्स के लिए सबसे बड़ी चिंता एनरिक नोर्त्जे की फिटनेस है। उनके इस सीज़न में खेलने की बहुत कम संभावना थी, लेकिन वह रविवार को कैपिटल्स के साथ जुड़ गए हैं।

यह समझा जाता है कि नोर्त्जे पहले कुछ मैचों में बाहर रहेंगे, लेकिन फ्रेंचाइजी के लिए समायोजन बैठाना भी एक अलग सिर दर्द होगा। एक बार जब वॉर्नर और मार्श उपलब्ध होंगे तो कैपिटल्स के पास मजबूत शीर्ष चार बल्लेबाज होंगे, जिसमें पृथ्वी शॉ और ऋषभ पंत तीसरे और चौथे नंबर के बल्लेबाज़ होंगे, लेकिन तब तक उन्हें बैकअप पर निर्भर रहना होगा। वॉर्नर की जगह सीधे तौर पर टिम सीफर्ट लेंगे, जबकि मार्श की जगह कोई भारतीय बल्लेबाज़ लेगा। 

दिक्कत यह है कि उनके पास अधिक अच्छे विकल्प नहीं हैं। एक विकल्प है कि वह अपने बल्लेबाज़ी क्रम में बदलाव करें और ललित यादव को खिलाएं जो ऑफ स्पिन भी कर सकते हैं। इसके अलावा वह मंदीप सिंह, केएस भरत या यश ढुल में से से किसी एक को खिलाएं। लेकिन सभी की उपलब्धता के बावजूद पंत के अलावा नीचे आक्रमण करने वाले खिलाड़यिों की कमी है, ऐसे में यह निर्भर करता है कि रोवमन पॉवेल कैसे फ़ीनिशर का रोल निभाते हैं।

नोर्त्जे कैपिटल्स के लिए पिछले सीज़न में जबरदस्त गेंदबाज रहे थे और उन्हें 2022 नीलामी में रिटेन किया गया था, लेकिन हो सकता है कि वह शुरुआत से उपलब्ध ना हों। मुस्तफ़जिुर और एनगिडी भी पहले मैच में नहीं खेल पाएंगे। मुंबई इंडियंस के खिलाफ होने वाले उनके पहले मुक़ाबले में सात विदेशी खिलाड़ियों में से केवल दो ही उपलब्ध रहेंगे। अगर नोर्त्जे टूर्नामेंट के बड़े हिस्से में नहीं खेलते हैं तो एनगिडी या मुस्तफ़जिुर उनकी जगह लेंगे।

एनगिडी के पास अतिरिक्त गति है जबकि मुस्तफिजुर डेथ ओवर में अच्छी गेंदबाज़ी करते हैं। शार्दुल ठाकुर निचले बल्लेबाज़ी क्रम में हिटिंग कर सकते हैं, जिससे वह भारतीय तेज गेंदबाज़ों में खेलने के लिए सबसे आगे हैं, जिससे चेतन सकारिया और ख़लील अहमद में तीसरे तेज गेंदबाज के लिए प्रतिस्पर्धा होगी। अक्षर पटेल और कुलदीप यादव स्पिन आक्रमण की कमान संभालेंगे।

युवा खिलाड़ियों की बात करें तो दिल्ली के यश ढुल ने 2022 अंडर 19 विश्व कप में भारत का नेतृत्व करते हुए अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने कोविड 19 पॉज़िटिव होने से पहले दक्षिण अफ़्रीका के खिलाफ 82 रन बनाए थे। वापसी के बाद उनके दूसरे मुक़ाबले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफ़ाइनल में शानदार शतक लगाया। अपने पहले प्रथम श्रेणी मैच में दो शतक और तीसरे मैच में दोहरा शतक लगाकर उन्होंने बताया है कि वह आगे क़दम बढ़ाने के लिए तैयार हैं। 

बाएं हाथ के स्पिनर विक्की ओस्तवाल एक और उभरते युवा खिलाड़ी हैं। ढुल के ही बैच के ओस्तवाल अंडर 19 विश्व कप में भारत के लिए सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ थे, जिन्होंने छह मैचों में 12 विकेट लिए थे। उन्हें सटीक लाइन और लेंथ के लिए जाना जाता है, साथ ही वह गति में बदलाव करके बल्लेबाज़ों को छका सकते हैं। कैपिटल्स के नज़रिये से वह केवल बैकअप विकल्प होंगे। 

कोचिंग स्टाफ में रिकी पोंटिंग (प्रमुख कोच), शेन वॉटसन (सहायक कोच), प्रवीण आमरे (सहायक कोच), अजीत आगरकर (सहायक कोच), जेम्स होप्स (तेज़ गेंदबाज़ी कोच) शामिल हैं। संभावित एकादश :1 डेविड वॉर्नर, 2 पृथ्वी शॉ, 3 मिचेल मार्श, 4 ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), 5 सरफराज ख़ान, 6 रोवमन पॉवेल, 7 शार्दुल ठाकुर, 8 अक्षर पटेल, 9 एनरिक नोर्त्जे, 10 कुलदीप यादव, 11 चेतन सकारिया।