Sports

सिडनीः भारतीय तेज गेंदबाज मोहंम्मद शमी और उमेश यादव के शुरूआती महंगे ओवरों से क्रिकेट आस्ट्रेलिया एकादश के ओपनरों डी आर्सी शार्ट और मैक्स ब्राएंट ने अपनी धमाकेदार अर्धशतकीय पारियों से टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया और मेजबान टीम ने अभ्यास मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को खेल की समाप्ति तक छह विकेट पर 356 रन बना लिए। सीए एकादश अब भारत के स्कोर से दो रन पीछे है और उसके चार विकेट शेष हैं। भारतीय टीम ने कल अपनी पहली पारी में सभी विकेट गंवाकर 358 रन बनाए थे। लेकिन मेजबान टीम के बल्लेबाजों का प्रदर्शन भारतीय गेंदबाजों के सामने काफी प्रभावशाली रहा और शार्ट तथा मैक्स ने पहले ही विकेट के लिए 114 रन जोड़ दिए। 

डी आर्सी शार्ट
darcy short image

दिन की समाप्ति तक सीए एकादश की पारी में दो और बल्लेबाजों ने अर्धशतक जोड़ दिए। निचले क्रम के बल्लेबाजों हेनरी नीलसन नाबाद 56 और आरोन हार्डी नाबाद 69 रन बनाकर क्रीज पर हैं। भारतीय तेज गेंदबाजों शमी और उमेश ने शुरूआत में महंगे ओवर डाले और पांच रन प्रति ओवर से रन लुटाए और भारतीय कप्तान विराट कोहली निराश दिखते रहे जबकि थोड़ी देर बाद भारतीय युवा ओपनर पृथ्वी शॉ टखने की चोट लगाकर अस्पताल पहुंच गए। पृथ्वी छह दिसंबर से शुरू होने वाले पहले एडिलेड टेस्ट से बाहर हो गए हैं जिसने गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी क्रम को लेकर भी भारत की चिंता बढ़ा दी है।  

19वें ओवर में जाकर मिली पहली सफलता

सीए एकादश ने सुबह अपनी पारी की शुरूआत कल के 24 रन से की। उस समय उसके सभी विकेट सुरक्षित थे और बल्लेबाज शार्ट 10 तथा मैक्स 14 रन पर नाबाद थे। शार्ट ने 91 गेंदों की पारी में 11 चौके लगाकर 74 रन बनाए जबकि ब्राएंट ने 65 गेंदों की पारी में नौ चौके और एक छक्का लगाकर 62 रन बनाये। मैक्स को ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने बोल्ड कर 19वें ओवर में जाकर भारत को पहली सफलता दिलाई।   इस साझेदारी के टूटने के बाद शार्ट को शमी ने विकेटकीपर रिषभ पंत के हाथों कैच कराकर 34वें ओवर में दूसरा विकेट निकाला। टीम के कप्तान सैम व्हाइटमैन ने 35 रन बनाये जिन्हें शमी ने ही बोल्ड किया जबकि परम उप्पल(05) को अश्विन ने रनआडट करा मैच में अपना दूसरा विकेट निकाला। जेक कार्डर(38) को शमी ने पांचवें बल्लेबाज के रूप में आउट किया।
mohammed shami image 

शमी रहे सफल गेंदबाज

शमी ने फिर निचले क्रम के बल्लेबाज जोनाथन मेर्लो(03) को पंत के हाथों कैच करा विपक्षी टीम का छठा विकेट निकाला और मैच में अपना तीसरा विकेट पूरा किया। हालांकि इसके बाद फिर कोई भारतीय गेंदबाज विपक्षी टीम का कोई और विकेट नहीं निकाल सका और दिन की समाप्ति तक सातवें विकेट के लिए 122 रन की अविजित साझेदारी कर डाली। नीलसन ने 106 गेंदों में चार चौके लगाकर नाबाद 56 रन और हार्डी ने 121 गेंदों में आठ चौके और एक छक्का लगाकर नाबाद 69 रन बनाए। भारत के लिये शमी ने 18 ओवर में 67 रन देकर तीन विकेट निकाले और सबसे सफल रहे जबकि उमेश को 81 ओवर में एक विकेट तथा अश्विन को 24 ओवर में 63 रन पर किफायती गेंदबाजी करते हुए एक विकेट मिला।  

.
.
.
.
.