Sports

नई दिल्लीः आईपीएल 2018 को शुरू होने में कुछ ही दिन बचे हैं। जनवरी 27, 28 को हुई नीलामी में फ्रेंचाइजियों ने अपनी टीमों को मजबूती देने के लिए अच्छे खासे पैसे खर्च किए। कुछ टीमें ने तो अपने कप्तानों के नाम भी घोषित कर दिए हैं। आईपीएल के अब तक 10 सीजन हो चुके हैं। गौर से देखें तो इस टूर्नामेंट में गेंदबाजों ने भी बढ़- चढ़कर भूमिका अदा की है। अक्सर आईपीएल में सर्वाधिक छक्के और सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों के बारे में बातचीत होती रहती है। लेकिन आज हम आपको ऐसे पांच गेंदबाजों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक विकेट लिए।

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज 

1. लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga)
श्रीलंका के लसिथ मलिंगा साल 2009 से ही आईपीएल में मुंबई इंडियंस टीम की ओर से खेल रहे हैं। साल 2016 में वह चोटिल होने के कारण नहीं खेल पाए थे। लेकिन इसके बावजूद वह आईपीएल में सर्वाधिक विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज हैं। उन्होंने अब तक 110 मैचों में 19.01 की बेहतरीन औसत के साथ 154 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 6.86 का रहा है। 
PunjabKesari, lasith malinga photos, lasith malinga image
2. अमित मिश्रा (Amit Mishra)
भारतीय टीम के अमित मिश्रा साल 2008 से ही आईपीएल का हिस्सा हैं। वह अब तक डेक्कन चार्जस, दिल्ली डेयरडेविल्स और सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेल चुके हैं। साथ ही वह आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। वह अब तक कुल 126 मैचों में 24.33 की औसत से 134 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। मिश्रा ने इस दौरान 7.41 की इकॉनमी रेट के साथ रन दिए हैं। जो टी-20 क्रिकेट के हिसाब से खराब नहीं है। 
PunjabKesari, amit mishra
3. हरभजन सिंह (Harbhajan Singh)
हरभजन सिंह साल 2008 से ही आईपीएल में मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा रहे हैं। इस दौरान उन्होंने मुंबई इंडियंस टीम की कप्तानी भी संभाली है। हरभजन ने अब तक 136 मैचों में 127 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनका गेंदबाजी का औसत 26.65 का रहा है। साथ ही उनका इकॉनमी रेट 6.95 का रहा है। हरभजन का आईपीएल में सबसे बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन 5/18 है। 
PunjabKesari, harbhajan singh photo, harbhajan singh images
4. पीयूष चावला (Piyush Chawla)
भारतीय टीम से लंबे समय से बाहर चल रहे स्पिन गेंदबाज पीयूष चावला साल 2008 से ही आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेल रहे हैं। इस दौरान उन्होंने 129 मैचों में 126 विकेट निकाले हैं और उनका गेंदबाजी का औसत 25.88 रहा है। इकॉनमी रेट की बात करें तो इस मामले में पीयूष चावला कुछ हद तक सफल रहे हैं और उन्होनें 7.63 प्रति रन ओवर दिए हैं। उनका बेहतरीन प्रदर्शन 4/22 रहा है। 
PunjabKesari, piyush chawla
5. ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo)
वेस्टइंडीज टीम के हरफनमौला खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो पिछले कुछ सालों से आईपीएल में गेंदबाजी के दमपर खूब चमक रहे हैं। ब्रावो साल 2008 से ही आईपीएल में खेल रहे हैं। वह अब तक 106 मैचो में 122 विकेट ले चुके हैं और उनका गेंदबाजी औसत 22.58 का रहा है। इस हिसाब से वह अमित मिश्रा के पीछे लगे हुए हैं। ब्रावो का इकॉनमी रेट 8.19 रहा है। ब्रावो चेन्नई सुपर किंग्स, गुजरात लायंस और मुंबई इंडियंस की ओर से खेले हैं। उनका सबसे अच्छा गेंदबाजी प्रदर्शन 4/22 रहा है।
PunjabKesari, dj bravo photo, Dwayne Bravo