Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 की मेजबानी करने के लिए भारत पूरी तरह से तैयार है। टूर्नामेंट की शुरूआत 5 अक्तूबर को होगी, जबकि फाइनल 19 नवंबर को खेला जाएगा। भारतीय टीम खिताब जीतने के लिए प्रबल दावेदार मानी जा रही है क्योंकि उसे घरेलू मैदानों का फायदा मिलेगा। उम्मीद है कि रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम फाइनल में पहुंचकर खिताब जीतेगी। फाइनल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा। हालांकि, आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि भारत में अभी तक 2 मैदानों पर 4 बार आईसीसी विश्व कप फाइनल मुकाबले हो चुके हैं, जिसमें 3 बार टीम इंडिया फाइनल तक नहीं जा पाई थी, जबकि एक ही बार टीम चैंपियन बनने में सफल रही थी। तो आइए जानें कब-कहां हो चुके हैं भारत में विश्व कप फाइनल मैच-

PunjabKesari

साल 1987 (कोलकाता)

भारत को पहली बार आईसीसी विश्व कप की मेजबानी करने का अवसर साल 1987 वनडे विश्व कप में मिला था। तब फाइनल मैच 8 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन में हुआ था। यह मैच इंग्लैंड-आस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था, जिसमें कंगारू टीम 7 रन से जीतकर चैंपियन बनी थी। 

PunjabKesari

साल 2006 (मुंबई)

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2006 का फाइनल मुंबई में खेला गया था। तब भारतीय टीम फाइनल में भी नहीं पहुंच पाई थी, जबकि 5 नवंबर को खिताबी मैच के लिए आस्ट्रेलिया व विंडीज की टीमें आमने-सामने हुईं थीं। आस्ट्रेलिया ने तब 8 विकेट से जीत दर्ज करते हुए खिताब जीता था। 

PunjabKesari


साल 2011 (मुंबई)

आईसीसी वनडे विश्व कप 2011 की मेजबानी करने का अवसर तब दूसरी बार भारत को मिला था। भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में फाइनल में जगह बनाई थी, जहां फिर उसने श्रीलंका को 6 विकेट से हराकर दूसरी बार वनडे विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था। इससे पहले 1983 विश्व कप में कपिल देव की कप्तानी में भारत चैंपियन बना था। 

PunjabKesari
साल 2016 (कोलकाता)

भारत ने 2016 में हुए आईसीसी टी20 विश्व कप की मेजबानी भी की थी। तब भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंची थी, लेकिन वहां उसे विंडीज से 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। फिर विंडीज की टक्कर फाइनल में कोलकाता के ईडन गार्डन में इग्लैंड से हुई जहां उसने 4 विकेट से जीत दर्ज की थी। यह वही मैच है जिसमें कार्लोस ब्रेथवेट ने आखिरी ओवर में लगातार 4 छक्के लगाकर टीम को जीत दिलाई थी।