Sports

प्रॉविडेंस : गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद रियाजत अली शाह (33) रनों की धैर्यपूर्ण पारी के दम पर युगांडा ने टी-20 विश्वकप के नौवें मुकाबले में पापुआ न्यू गिनी को तीन विकेट से हराकर टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत दर्ज की है। 

गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में युगांडा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। युगांडा के गेंदबाजों ने कप्तान ब्रायन मसाबा के फैसले को सही साबित करते हुए पापुआ न्यू गिनी के किसी भी बल्लेबाज को टिकने नहीं दिया। पापुआ न्यू गिनी के बल्लेबाज एक के बाद एक लगातार अंतराल पर पवेलियन लौट गए। कप्तान असद वाला (एक), टोनी ऊरा (शून्य), सेसे बाऊ (5), लेगा सियाका (12), हिरी हिरी (15), चार्ल्स अमिनी (5), किप्लिन डोरिगा (12), चैड सोपर (4), नॉर्मन वानुआ (5) आलेई नाओ (5) रन बनाकर आउट हुए। 

पापुआ न्यू गिनी की पूरी टीम 19.1 ओवर में 77 के न्यूनतम स्कोर पर ढेर हो गई। युगांडा की ओर से अल्पेश रामजनी, कॉसमास क्येवूता, जुमा मियाजी और फ्रैंक नसूबूगा ने दो-दो बल्लेबाजों को आउट किया। ब्रायन मसाबा को एक विकेट मिला। 

धीमी पिच पर 78 रनों के छोटे लक्ष्य युगांडा के लिए आसान नहीं था। युगांडा की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने पावरप्ले में ही अपने चार विकेट गंवा दिए थे। छठे ओवर अल्पेश रामजनी (8) रन बनाकर और उसके बाद दिनेश नकरानी (शून्य) पर पवेलियन लौट गए। रियाजत अली ने पारी को संभालने का प्रयास किया। उन्होंने जुमा मियागी के साथ मिलकर 35 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। जुमा मियागी उस समय रनआउट हुए तब टीम का स्कोर 13.5 ओवर में 6 विकेट पर 61 रन था और टीम को जीत के लिए 17 रनों की दरकार थी। 

युगांडा को जीत के लिए तीन रनों की आवश्यकता थी इस दौरान रियाजत अली को नॉर्मन वानुआ की गेंद पर जॉन कारिको ने थडर् मैन के पास लपक लिया। रियाजत अली ने 33 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। केनेथ वैसवा (7) रन बनाकर नाबाद रहे। युगांडा ने 18.2 ओवर में सात विकेट पर 78 रन बनाकर तीन विकेट से मुकाबला जीत लिया। पापुआ न्यू गिनी की ओर से आलेई नाओ और नॉर्मन वानुआ ने दो-दो विकेट लिये। चैड सोपर और असद वाला ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया।