Sports

नयी दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में आयोजित होने वाले टी20 विश्व कप 2024 के लिए अस्थायी रूप से चार से 30 जून की विंडो (समय) तय करने के साथ अमेरिका के स्थलों का निरीक्षण करना शुरू कर दिया है। इस बड़े आयोजन की मेजबानी के लिए अमेरिका की तैयारी के बारे में अटकलें थीं लेकिन आईसीसी टीम ने इस सप्ताह मैचों की मेजबानी के लिए चिह्नित स्थानों का दौरा किया और इस तरह की शंकाओं को खारिज कर दिया।

 

दल ने लॉडरहिल, फ्लोरिडा, न्यूयॉर्क, डलास और मॉरिसविले में स्टेडियमों का निरीक्षण किया। इसमें से लॉडरहिल पहले ही अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी कर चुका है और 12 और 13 अगस्त को भारत और वेस्टइंडीज के बीच चौथे और पांचवें टी20 मैच की मेजबानी करेगा। डलास (ग्रैंड प्रेयरी स्टेडियम) और मॉरिसविले (चर्च स्ट्रीट पार्क) के स्टेडियम इस समय मेजर लीग क्रिकेट मैचों की मेजबानी कर रहे हैं। 

 

इन दोनों मैदानों के अलावा न्यूयॉर्क के वान कॉर्टलैंड पार्क को अभी तक आईसीसी से अंतरराष्ट्रीय स्थल का दर्जा प्राप्त नहीं हुआ है, जो शीर्ष स्तर के क्रिकेट मैचों के आयोजन के लिए अनिवार्य है। न्यूयॉर्क के स्टेडियम की क्षमता 35000 दर्शकों की और विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच बहुप्रतीक्षित मैच के मेजबान के रूप में निर्धारित किया गया है। 

 

इसकी बड़ी वजह इस शहर में बड़ी संख्या में प्रवासी रहते है। अभी तक हालांकि इसे अंतिम रूप नहीं दिया गया है क्योंकि स्टेडियम अभी भी तैयार हो रहा है। आईसीसी को उम्मीद है कि इस पर जल्द से जल्द इस पर काम किया जा सकता है। 

 

आईसीसी बोर्ड के एक सदस्य ने बताया कि आईसीसी को न्यूयॉर्क सिटी हॉल और मेयर का समर्थन प्राप्त है। इसलिए, हमें उम्मीद है कि काम समय पर पूरा हो जाएगा। सब कुछ ठीक चल रहा है क्योंकि भारत के अधिकांश मैच अमेरिका में खेले जाएंगे।

 

टी20 विश्व कप 2024 में 20 टीमें हिस्सा लेंगी। आईसीसी अमेरिका को टी20 विश्व कप का सह-मेजबान बनाने के लिए बहुत उत्सुक है क्योंकि वैश्विक शासी निकाय को लगता है कि इससे लॉस एंजिल्स ओलंपिक 2028 में क्रिकेट को शामिल करने की संभावना बढ़ जाएगी। आईसीसी पहले ही लॉस एंजिल्स आयोजन समिति के सामने एक प्रस्तुति दे चुका है और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओए) इस साल के अंत में इस पर फैसला लेगी।