Sports

नॉर्थ साउंड : ब्रैंडन मक्मलेन नाबाद (61) और जॉर्ज मंसी (41) रनों की शानदार पारियों की मदद से रविवार को स्कॉटलैंड ने टी-20 विश्वकप के 20वें मुकाबले में 41 गेंदे शेष रहते ओमान को सात विकेट से हरा दिया है। 

सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ओमान के लिए सलामी बल्लेबाज प्रतीक अठावले 41 गेंदों में (54) की अर्धशतकीय पारी और अयान खान (41) रनों के दम पर 20 ओवर में सात विकेट पर 150 का स्कोर खड़ा किया। इसके अलावा कप्तान आकिब इल्यास (16) नसीम खुशी (10), मेहरान खान(13), जीशान मकसूद (3), खालिद कैल (5) रन बनाकर आउट हुए। शकील अहमद तीन रन बनाकर नाबाद रहे। स्कॉटलैंड की ओर से साफ्यान शरीफ ने दो विकेट लिये। माकर् वॉट, ब्रैड व्हील, क्रीस सील और क्रिस ग्रीव्स ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया। 

जवाब में 150 रन के लक्ष्य का पीछा करने पहुंची स्कॉटलैंड की जॉर्ज मुंसी और माइकल जोंस की जोड़ी अच्छी शुरुआत करने का प्रयास किया। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 21 रन जोड़े। बिलाल खान ने तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर जोंस को मेहरान के हाथों कैच आउट करा स्कॉटलैंड को पहला झटका दिया। बिलाल ने एक चौके और दो छक्के की मदद से 16 रन बनाए। इसके बाद मोर्चा ब्रैंडन मैक्कुलन ने जॉर्ज मुंसी के साथ दूसरे विकेट के लिए जॉर्ज मुसी के साथ 29 गेंदों में 65 रनों की तूफानी साझेदारी करते हुये स्कॉटलैंड की जीत की नींव रखी। 

मेहरान खान ने आठवें ओवर की पांचवीं गेंद सलामी बल्लेबाज मुंसी को शकील के हाथों कैच कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। मुंसी ने 20 गेंदों में 41 रन बनाये। रिची बेरिंग्टन 13 रन बनाकर पवेलियन लौट गये। इसके बाद पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए मैथ्यू क्रॉस ने मैककुलन के साथ पारी को संभाला और टीम को जीत दिलाई। मैकुकल ने 31 गेंदों में नौ चौके और दो छक्के की मदद से नाबाद 61 रन बनाए। क्रॉस ने दो छक्के लगाकर 15 रन बनाकर नाबाद रहे। ओमान की ओर से बिलाल खान, आकिब इलियास और मेहरान खान ने एक-एक विकेट लिये। स्कॉटलैंड की इस जीत के साथ ही टी20 विश्व कप 2024 में इंग्लैंड की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। 

प्रत्येक ग्रुप से दो टीमें सुपर-8 में जाएंगी। ओमान के खिलाफ जीत दर्ज कर स्कॉलैंड तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है। वह अपने अगले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को हरा देता तो उनकी सुपर-8 में जगह पक्की हो जाएगी। अगर स्कॉटलैंड हारता भी है आगामी मैचों की स्थिति पर इंग्लैंड के लिए मुश्किल होगी। इंग्लैंड ने मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक दो मैच खेले हैं। इनमें एक मैच ड्रॉ रहा और एक में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। इस मुकाबले में हार के साथ ही ओमान की टीम सुपर-आठ की दौड़ से बाहर हो गई है। ग्रुप बी की अंक तालिका में स्कॉटलैंड तीन मैचों में दो जीत पांच अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गई है।