Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 का विजेता काैन रहने वाला है, इसका पता 13 नवंबर को लग जाएगा जब मेलर्बन क्रिकेट ग्राउंड में फाइनल मुकाबला होगा। अभी यानी कि 4 नवंबर तक 38 मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें ग्रुप 1 से दो टीमों के अलावा 4 टीमों ने 5-5 मैच खेल लिए हैं, जबकि ग्रुप 2 की सभी टीमों के 4-4 मुकाबले हो चुके हैं। हालांकि, अब टूर्नामेंट एक ऐसे मोड़ पर आ चुका है जहां एक हार किसी भी टीम के लिए झटका दे सकती है तो कुछ टीमें अन्य टीमों के परिणामों पर निर्भर हुई हैं ताकि सेमीफाइनल का टिकट मिल जाए। लेकिन फिर भी 4 ऐसी टीमें माैजूदा समय नजर आ चुकी हैं जिन्होंने सेमीफाइनल के लिए जगह लगभग पक्की कर ली है। काैन सी हैं वो टीमें आइए जानें- 

ग्रुप 1 का समीकरण
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम सेमीफाइनल में पक्के ताैर पर जगह बनाने वाली पहली टीम बनी है। न्यूजीलैंड ने फॉर्म में लौटे केन विलियमसन के 35 गेंद में 61 रन के बाद स्पिनरों के शानदार प्रदर्शन के दम पर शुक्रवार को आयरलैंड पर 35 रन की जीत के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश किया। न्यूजीलैंड ने 5 मैचों में 3 जीत के साथ 7 अंक लेकर सुपर 12 का सफर समाप्त किया। उसका एक मैच बारिश के कारण रद्द हुआ, जिसका एक अंक मिला। ऐसे में न्यूजीलैंड के पास +2.113 की बेहतरीन नेट रन रेट है और वह सेमीफाइनल में खेलती नजर आएगी। 
PunjabKesari

वहीं इस ग्रुप से अब साफ हो चुका है कि सेमीफाइनल में जाने वाली दूसरी टीम ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड हो सकती है। श्रीलंका, आयरलैंड और अफगानिस्तान पूरी तरह से बाहर है। ऑस्ट्रेलिया के 5 मैचों में 7 अंक है। लेकिन उसकी नेट रन रेट -0.173 है। वहीं इंग्लैंड को अपना आखिरी मैच खेलना है जो 5 नवंबर को श्रीलंका के खिलाफ होगा। इंग्लैंड अगर ये मैच जीतता है तो फिर वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा क्योंकि उसकी नेट रन रेट +1.117 के साथ ऑस्ट्रेलिया से बेहतर है। यानी कि इंग्लैंड जीता तो ग्रुप से न्यूजीलैंड के साथ इंग्लैंड सेमीफाइनल में जाएगा।

PunjabKesari

ग्रुप 2 का भी सामने आया खेल
वहीं ग्रुप 2 में भारत-साउथ अफ्रीका का सेमीफाइनल में जाना दिख रहा है। इस ग्रुप में सभी टीमों के 1-1 मैच बचे हैं। साउथ अफ्रीका 6 नवंबर को नीदरलैंड के खिलाफ खेलेगा। इस मैच में साउथ अफ्रीका की जीत के चांस हैं। दोनों के बीच अभी तक एक मुकाबला हुआ है जिसमें नीदरलैंड को हार का सामना करना पड़ा। वहीं साउथ अफ्रीका अगर जीतता है तो फिर उसके 5 मैचों में 7 अंक हो जाएंगे। साथ ही माैजूदा समय उनका नेट रन रेट भी +1.441 का है।

PunjabKesari

पाकिस्तान को दुआओं की जरूरत
ग्रुप-2 से सेमीफाइनल में जाने वाली दूसरी टीम पूरी तरह से भारतीय टीम नजर आ रही है। भारत को सिर्फ साउथ अफ्रीका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा, वहीं अब उसका आखिरी मैच जिम्बाब्वे के खिलाफ है। केएल राहुल लय में आ चुके हैं, जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ फिफ्टी लगाई तो वहीं विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव की जुगलबंदी ने विरोधियों की धज्जियां उड़ाई हैं। ऐसे में भारत के जीतने की उम्मीद पूरी है। वहीं पाकिस्तान को दुआओं की जरूरत है। पाकिस्तान की टीम चाहेगी कि भारतीय टीम अपना मैच हारे और वह बेहतर रन रेट के आधार पर अपनी जगह पक्की कर ले। फिलहाल भारत की नेट रन रेट -0.313 है और पाकिस्तान के पास +1.117 है। अगर पाकिस्तान अपना आखिरी मैच जीत जाता है और भारत हार जाता है तो वह सेमीफाइनल में उतरेगा, लेकिन ऐसा होना असंभव है। फिलहाल आंकड़ों को देखते हुए 80 प्रतिशत अनुमान है कि भारत-साउथ अफ्रीका ग्रुप 2 से सेमीफाइनल में उतरेंगी।