Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : इंग्लैंड ने टी20 विश्व कप के फाइनल में रविवार को यहां पाकिस्तान को पांच विकेट से हराकर दूसरी बार इस खिताब को अपने नाम किया। पाकिस्तान को आठ विकेट पर 137 रन पर रोकने के बाद इंग्लैंड ने 19 ओवर में पांच विकेट गंवा कर लक्ष्य हासिल किया। इंग्लैंड के लिए हरफनमौला बेन स्टोक्स ने नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली। वहीं पाकिस्तान दूसरी बार खिताब जीतने से चूक गया। इससे पहले पाकिस्तान ने 2009 में ट्राॅफी जीती थी, लेकिन अब बाबर आजम की कप्तानी में फिर इसे हासिल करने का माैका मिला तो वह चूक गए। 

दिया ये बयान

फाइनल में मिली हार से दुखी बाबर आजम ने माना कि उनकी टीम ने स्कोर कम बनाया। बाबर ने कहा, ''इंग्लैंड को बधाई, वे चैंपियन बनने के लायक हैं और अच्छी तरह से लड़े हैं। हमें यहां घर जैसा महसूस हुआ, हर जगह बहुत अच्छा समर्थन मिला। आपके समर्थन के लिए धन्यवाद। हां, हमने पहले दो मैच गंवाए लेकिन आखिरी चार मैचों में हम जिस तरह से आए वह अविश्वसनीय था। मैंने लड़कों से सिर्फ अपना पुराना खेल खेलने को कहा, लेकिन हम 20 रन कम बना पाए और लड़कों ने गेंद से अच्छा संघर्ष किया। हमारी गेंदबाजी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ आक्रमणों में से एक है। दुर्भाग्य से शाहीन की चोट ने हमें परेशान कर दिया, लेकिन यह खेल का हिस्सा है।''

PunjabKesari

ऐसा रहा मैच

बता दें कि इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को बल्लेबाजी के लिये बुलाया और विपक्षी खिलाड़ियों को कभी तेज रफ्तार से रन बनाने का मौका नहीं दिया। सैम करेन ने पांचवें ओवर में मोहम्मद रिज़वान (15) को आउट करके इंग्लैंड को पहली सफलता दिलाई, जबकि मोहम्मद हारिस रन गति बढ़ाने के प्रयास में 12 गेंदों पर आठ रन बनाकर आउट हो गये। कप्तान बाबर आज़म ने 32 रन बनाये लेकिन इसके लिये उन्होंने 28 गेंदें खेलीं। इसके अलावा शान मसूद ने 38 (28) जबकि शादाब खान ने 20(14) रन का योगदान दिया। पाकिस्तान के छह बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके और टीम ने लगातार विकेट गंवाने के कारण आखिरी पांच ओवरों में सिर्फ 31 रन जोड़े। इंग्लैंड के लिये करेन ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सिफर् 12 रन देकर तीन विकेट लिये, जिनमें पाकिस्तान के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले शान का विकेट भी शामिल था। इसके अलावा आदिल रशीद ने चार ओवर में 22 रन देकर बाबर सहित दो बल्लेबाजों को आउट किया। क्रिस जॉडर्न ने दो विकेट लिये जबकि बेन स्टोक्स ने एक विकेट अपने नाम किया। 

जवाब में शाहीन अफरीदी ने लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड को शुरुआती झटका देते हुए पहले ही ओवर में एलेक्स हेल्स को आउट कर दिया। कप्तान जॉस बटलर एक छक्के और तीन चौकों के साथ 26 रन बनाकर अच्छी लय में दिख रहे थे लेकिन हारिस ने उन्हें और फिलिप सॉल्ट को आउट करके इंग्लैंड की मुश्किलें बढ़ा दीं। इंग्लैंड ने पावरप्ले में तीन विकेट गंवाकर 49 रन बनाए, जिसके बाद बेन स्टोक्स और हैरी ब्रूक 39 रन की साझेदारी करके टीम के लिये जीत को आसान बना रहे थे। पाकिस्तान को छोटे स्कोर की रक्षा करने के लिये विकेट की आवश्यकता थी। शादाब ने हैरी ब्रूक (20) को आउट करके पाकिस्तान को यह सफलता दिलाई, जबकि दूसरे गेंदबाजों ने रनों पर लगाम लगा दी। ब्रूक का कैच पकड़ने के प्रयास में हालांकि शाहीन के घुटने में चोट लग गई और वह कुछ देर के लिये मैदान से बाहर चले गए। इंग्लैंड अगले नौ ओवरों में सिफर् 38 रन बना सकी और उसे आखिरी पांच ओवरों में 41 रनों की आवश्यकता थी। कप्तान बाबर ने 16वां ओवर शाहीन को दिया, लेकिन वह घुटने की चोट के कारण एक ही गेंद फेंक सके और बाकी पांच गेंदें इफ्तिखार अहमद को फेंकने के लिये दी गईं। स्टोक्स ने इस ओवर में एक चौका और एक छक्का जड़कर मैच की लय बदल दी। मोइन अली ने अगले ओवर में मोहम्मद वसीम को तीन चौके जड़े जिससे मैच ने इंग्लैंड की ओर करवट ले ली। वसीम ने 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर मोइन को आउट कर दिया, लेकिन स्टोक्स ने इसी ओवर में चौका लगाकर इंग्लैंड की जीत सुनिश्चित की।