Sports

बुकारेस्ट ,रोमानिया ( निकलेश जैन ) में चल रहे ग्रांड चेस टूर का हिस्सा सुपरबेट रैपिड और ब्लिट्ज़ शतरंज का समापन अर्मेनिया के लेवान अरोनियन के विजेता बनने के साथ ही हो गया पर दरअसल अंतिम दिन के असली विजेता साबित हुए भारत के 5 बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद जिन्होने अंतिम 9 राउंड में एक भी मुक़ाबला नहीं गवाया और 3 जीत 6 ड्रॉ के साथ 6 अंक जुटाते हुए अपनी सयुंक्त पांचवे स्थान की स्थिति में सुधार करते हुए शीर्ष तीन में जगह बनाकर तीसरा स्थान हासिल कर टूर्नामेंट का समापन किया । आनंद नें दिन की शुरुआत लगातार तीन जीत के साथ की सबसे पहले उन्होने अमेरिका के फबियानों करूआना से अपनी कल की हार का हिसाब बराबर किया

देखे कैसे करूआना से आनंद ने किया हिसाब बराबर - विशेषज्ञ विश्लेषण विडियो हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

तो उसके बाद अजरबैजान के शाकिरयार ममेद्यारोव और उक्रेन के अंटोन कोरोबोव पर लगातार दूसरी जीत कर दी और इसके बाद उन्होने अगले सभी छह मुक़ाबले ड्रॉ खेले । 

कैसे आनंद नें कोरोबोव को दी खूबसूरत मात -विशेषज्ञ विश्लेषण विडियो हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से - 

PunjabKesari
रैपिड के 9 और ब्लिट्ज़ के कुल 18 राउंड के बाद सयुंक्त रूप से मिलाने पर अर्मेनिया के लेवान अरोनियन और रूस के सेरगी कार्याकिन 20 अंक लेकर सयुंक्त पहले स्थान पर रहे पर टाईब्रेक में अरोनियन नें 1.5-0.5 से बाजी मारते हुए खिताब हासिल कर लिया जबकि कार्याकिन को दूसरे स्थान से संतोष करना पड़ा । आनंद 19.5 अंको के साथ तीसरे स्थान पर रहे । वियतनाम के ले कुयांग लिम 19 अंको के साथ चौंथे ,उक्रेन के अंटोन कोरोबोव 18.5 अंको के साथ पांचवे ,नीदरलैंड के अनीश गिरि 18 अंक लेकर छठे तो रूस के अर्टेमिव ब्लादिस्लाव सातवे ,16.5 अंक लेकर अजरबैजान के ममेद्यारोव आठवे तो अमेरिका के वेसली सो नौवे स्थान पर रहे जबकि अमेरिका के फबियानों करूआना 14 अंक बनाकर अंतिम दसवें स्थान पर रहे । 

PunjabKesari