Sports

रांची : बेन स्टोक्स ने नेट पर गेंदबाजी के कड़े अभ्यास से भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट में गेंदबाजी करने की उम्मीद बढ़ा दी हैं लेकिन इंग्लैंड के कप्तान ने गुरुवार को यहां बतौर गेंदबाज अपनी उपलब्धता पर संदेह कायम रखना ही सही समझा। घुटने की समस्या के कारण स्टोक्स पिछले साल जून में दूसरे एशेज टेस्ट से बाद से बतौर बल्लेबाज ही खेल रहे हैं। लेकिन भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट की पूर्व संध्या पर उन्हें पूरी शिद्दत से गेंदबाजी करते हुए देखा गया। 

मैच में उनके गेंदबाजी की संभावना के बारे में पूछने पर स्टोक्स ने कहा, ‘ना, मुझे लगता है कि ऐसा हो सकता है और शायद नहीं भी।' स्टोक्स ने कहा कि इंग्लैंड के लिए दो तेज गेंदबाजों के साथ उतरना सर्वश्रेष्ठ विकल्प हो सकता है जिससे उन्हें लंबी कद काठी के ओली रोबिन्सन को अंतिम एकादश में शामिल करने के लिए बाध्य होना पड़ा, हालांकि रांची की पिच के स्पिनरों के मददगार होने की उम्मीद है। 

स्टोक्स ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा, ‘विशेष रूप से इस विकेट को देखते हुए रोबो (रोबिन्सन) को लाने से हमें अच्छे विकल्प मिलेंगे।' उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि स्पिनरों को मदद मिलेगी लेकिन मुझे यह भी लगता है कि दो तेज गेंदबाजों को शामिल करने से हमें ओली रोबिन्सन की लंबाई से अच्छा फायदा मिलेगा।' पिछली बार एशेज में खेलने वाले रोबिन्सन (30 वर्ष) को मार्क वुड की जगह शामिल किया गया है जबकि लेग स्पिनर रेहान अहमद की जगह शोएब बशीर ने ली है। 

स्टोक्स ने कहा, ‘पिच देखने के बाद मुझे लगता है कि इस पर स्पिनरों को मदद मिलेगी लेकिन लगता है कि बैश (बशीर) जैसा गेंदबाज हमें मैच में दबदबा बनाने में मदद करेगा।' स्टोक्स ने मैच के लिए तैयार की गई पिच को लेकर कहा कि उन्होंने पहले कभी इस तरह की पिच नहीं देखी लेकिन पिच को लेकर किसी भी पूर्वधारणा के अनुसार चलना ठीक नहीं है। 

उन्होंने कहा, ‘हमसे पिच के बारे में पूछा जाता है और हम अपनी राय देते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम पूर्वधारणा के साथ चल रहे हैं। पिच सपाट भी हो सकती है, कौन जानता है।' इंग्लैंड के कप्तान ने कहा, ‘अगर यह बदलेगी तो हम भी इसके अनुसार ही सांमजस्य बिठायेंगे और अगर यह हमारी सोच से भी ज्यादा अलग होगी तो हम इसके भी मुताबिक ढलेंगे। हम पर पिच से संबंधित बातों का असर नहीं पड़ेगा।' 

इंग्लैंड ने अनुभवी जेम्स एंडरसन को टीम में बरकरार रखा है जो 700 विकेट लेने की उपलब्धि से महज सात विकेट दूर हैं और वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले तेज गेंदबाज भी बन जाएंगे। एंडरसन (41 वर्ष) ने अभी तक श्रृंखला के दो मैच में 73 ओवर डाले हैं जिसमें उन्हें छह विकेट मिले हैं। स्टोक्स ने कहा, ‘अगर आप युवा तेज गेंदबाज हो तो जिम्मी एंडरसन ऐसा खिलाड़ी है जिसे आप अपना आदर्श बनाना चाहोगे। यह सिर्फ उनके विकेट झटकने की काबिलियत के बारे में नहीं है बल्कि इस उम्र तक खेलना ज्यादा अहम है।'